[the_ad id='16714']

लोक सभा सचिवालय को समर्पण का उत्कृष्ट उदाहरण बनाने में कर्मचारियों की निष्ठा सराहनीय : लोक सभा अध्यक्ष

नई दिल्ली- 10 जनवरी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि लोक सभा सचिवालय को समर्पण और प्रतिबद्धता का एक उत्कृष्ट उदाहरण बनाने की दिशा में यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों की निष्ठा और कड़ी मेहनत अत्यंत सराहनीय है। वह बुधवार को लोक सभा सचिवालय की स्थापना की 95वीं वर्षगांठ पर संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

ओम बिरला ने कहा कि सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने लोक सभा सचिवालय को दक्षता और योग्यता के साथ अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सचिवालय के सभी अधिकारी और कर्मचारी इसी प्रकार भविष्य में भी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि संसद जनता के प्रतिनिधियों की सबसे बड़ी सभा है। जनप्रतिनिधियों के रूप में सांसद नागरिकों की समस्याओं को दूर करने, जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने और उनकी सामाजिक आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। इस प्रक्रिया में सचिवालय के कर्मियों की महती भूमिका है।

लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि बदलते परिप्रेक्ष्य में सदनों की कार्य पद्धतियों में व्यापक बदलाव आए हैं। टेक्नोलॉजी ने हमारी कार्य शैली को पूरी तरह से बदल दिया है। यह जरूरी है कि हम समय के साथ चलते हुए नवीनतम तकनीकों के लिए स्वयं को तैयार रखें। इसके लिए नियमित प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और सीखते रहने की इच्छा रखने की बहुत जरूरी है।

उन्होंने इस बात का उल्लेख भी किया कि किस प्रकार सचिवालय के कर्मियों ने महामारी के दौरान भी समर्पित होकर काम किया। पी-20 सम्मेलन की सफलता में उनके परिश्रम का बड़ा योगदान रहा। साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग से संविधान सदन से नए संसद भवन में स्थानांतरण का काम भी सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!