[the_ad id='16714']

अब Nepal में भी कर सकेंगे UPI से भुगतान, डिजिटल पेमेंट को लेकर हुआ समझौता

काठमांडू- 15 फरवरी। भारत और नेपाल के केंद्रीय बैंक के बीच डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लागू करने को लेकर गुरुवार को एक समझौता हुआ। मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर महाप्रसाद अधिकारी ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और नेपाल के नेशनल पेमेंट इंटरफेस (एनपीआई) को लिंक किया जाएगा। इससे नेपाल में यूपीआई और भारत में एनपीआई से भुगतान किया जा सकेगा।

नेपाल राष्ट्र बैंक ने एक बयान में कहा है कि इस समझौते के तहत डिजिटल पेमेंट सिस्टम के लिए एक संयुक्त नियामक तंत्र की स्थापना की जाएगी। मुंबई में आज दोनों देशों के गवर्नरों के बीच हुए समझौते के बाद इसे आर्थिक क्षेत्र में ऐतिहासिक दिन के रूप में बताया गया है। नेपाल राष्ट्र बैंक ने कहा है कि इस समझौते से दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों के साथ आर्थिक संबंधों को भी एक नई ऊंचाई मिलेगी।

लंबे समय से नेपाल और भारत के बीच एक दूसरे के देश में डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया को सहज और सरल बनाने को लेकर प्रयास किया जा रहा था। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ की पिछली भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लेकर एक समझौता किया गया था। उसी के तहत आज दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों के गवर्नर के बीच आज मुंबई में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!