[the_ad id='16714']

ICC पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 के कप्तान चुने गए रोहित शर्मा

नई दिल्ली, 23 जनवरी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 का कप्तान चुना गया है। टीम में विराट कोहली,बल्लेबाज शुभमन गिल, स्टार पेसर मोहम्मद सिराज,मोहम्मद शमी एवं स्पिनर कुलदीप यादव शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, “आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने हुए ऑस्ट्रेलिया और भारत के सितारे 2023 के लिए आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर पर हावी हैं।” .

भारत के कप्तान रोहित ने 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए 52 की औसत से 1255 रन बनाए। ‘हिटमैन’ पिछले साल वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे।

युवा खिलाड़ी शुबभन गिल ने कैलेंडर वर्ष के दौरान 1584 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड 2023 के अधिकांश समय में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को भारत में छठा विश्व कप जीतने में मदद की। उन्होंने निर्णायक मैच में भारत के खिलाफ अविश्वसनीय 137 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जीतने में मदद की।

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए 2023 रिकॉर्ड तोड़ने वाला रहा, क्योंकि वह 2023 में छह मौकों पर तीन अंकों तक पहुंचे। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने की राह पर उन्होंने विश्व कप के दौरान सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के भारत के सर्वकालिक महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

न्यूजीलैंड के स्टार डेरिल मिशेल 2023 में ब्लैककैप के लिए सबसे आगे रहे क्योंकि उन्होंने शानदार पांच शतक लगाए और 52.34 की औसत से कुल 1204 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 में विकेटकीपर के रूप में नामित किया गया है। प्रोटियाज के अनुभवी बल्लेबाज ने 2023 के अधिकांश समय में बल्ले से चमक बिखेरी और वनडे विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 109 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली।

पिछले 12 महीनों के दौरान बल्ले और गेंद दोनों से उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को यान्सन ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम में स्थान हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जाम्पा को वनडे टीम में जगह मिली है, विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के सफल प्रदर्शन के दौरान उन्होंने प्रभावशाली ढंग से लगातार तीन मैचों में चार विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की और वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

भारत के गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और स्पिनर कुलदीप यादव ने पूरे 2023 में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से आईसीसी टीम में जगह बनाई। सिराज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट लिए, जबकि शमी, जिन्होंने वनडे विश्व कप को सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। उन्होंने 2023 में चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

इस बीच, इन-फॉर्म बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप ने 2023 का कुल 49 एकदिवसीय विकेट के साथ समापन किया।

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023: रोहित शर्मा (कप्तान) (भारत),शुभमन गिल (भारत), ट्रैविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), विराट कोहली (भारत),डेरिल मिशेल (न्यूजीलैंड),हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर) (दक्षिण) अफ्रीका), मार्को जानसन (दक्षिण अफ्रीका), एडम ज़म्पा (ऑस्ट्रेलिया), मोहम्मद सिराज (भारत),कुलदीप यादव (भारत) और मोहम्मद शमी (भारत)।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!