[the_ad id='16714']

पाकिस्तान का बलूचिस्तान बम और ग्रेनेड हमलों से दहला

क्वेटा- 02 फरवरी। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में गुरुवार को कम से कम 10 जगह बम और ग्रेनेड से हमला किया गया। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। प्रांतीय सरकार के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, हमलावरों ने कई पुलिस स्टेशनों और उपायुक्त कार्यालयों को निशाना बनाया। हमले में एक पुलिस अधिकारी और एक जेल वार्डन सहित छह लोग घायल हो गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रांतीय राजधानी क्वेटा समेत पूरे बलूचिस्तान में कम से कम 10 स्थानों पर बम और ग्रेनेड से हमला किया गया।

क्वेटा के एसएसपी (ऑपरेशंस) जवाद तारिक के अनुसार, क्वेटा के स्पिनी इलाके में सीपीईसी रोड पर फुटपाथ पर रखा एक बम फट गया। इससे एक राहगीर की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, शक्तिशाली विस्फोट से प्रांतीय राजधानी के कई इलाके दहल गए। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर शव को सिविल अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट के समय बम के करीब होने के कारण पीड़ित का शरीर क्षत-विक्षत हो गया था। मृतक की पहचान 84 वर्षीय अब्दुल खालिक शाह के रूप में हुई।

एसएसपी तारिक ने कहा कि इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस में लगभग आठ किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। क्वेटा के बाहरी इलाके के पास एक अन्य हमले में एक सहायक उप निरीक्षक गुलाम रजा घायल हो गए। अज्ञात हमलावरों ने शालकोट पुलिस स्टेशन पर हथगोला फेंका। हथगोला पुलिस स्टेशन के प्रांगण में फट गया। इससे थाने की इमारत और कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। घायल पुलिस अधिकारी को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मस्तुंग में केंद्रीय जेल पर हथगोले से हमला किया गया। यह हथगोला जेल के अंदर फट गया। इससे इमारत को नुकसान पहुंचा। हमले में जेल वार्डर घायल हो गया। क्वेटा, खुजदार और तुरबत में हुए हमलों में पीएमएल-एन और नेशनल पार्टी के कार्यालयों और बीएनपी-एम और जेयूआई-एफ के संयुक्त कार्यालय को ग्रेनेड से निशाना बनाया गया। धादर और पंजगुर में उपायुक्तों के कार्यालयों को भी हथगोले से निशाना बनाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, काछी डिप्टी कमिश्नर के घर पर हुए एक अन्य ग्रेनेड हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया। तुरबत बाजार इलाके में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति घायल हो गया, जबकि पुलिस और एफसी चौकियों पर ग्रेनेड भी फेंका गया। अज्ञात हमलावरों ने हब सिटी पुलिस स्टेशन पर भी हमला किया। पाकिस्तान तट रक्षक कार्यालय के गेट से एक ग्रेनेड बरामद किया गया है। हमलों के बाद बलूचिस्तान सरकार ने पूरे प्रांत के सभी शहरों और कस्बों में सुरक्षा बढ़ा दी है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा कि हमलों का संज्ञान लेते हुए बलूचिस्तान के पुलिस महानिरीक्षक और मुख्य सचिव से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सीनेटर समीना मुमताज जेहरी ने आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की है और जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!