[the_ad id='16714']

द्वीपीय देशों से सहयोग की पहल, मोदी ने बढ़ाया दोस्ती की तरफ मजबूत कदम

पोर्ट मोर्सबी- 22 मई। पापुआ न्यू गिनी में फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन की बैठक भारत की ओर से द्वीपीय देशों के साथ सहयोग की अनूठी पहल साबित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन देशों की ओर दोस्ती का एक मजबूत कदम बढ़ाया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान में जी-7 और क्वाड बैठकों में शामिल होने के बाद पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। यहां उन्हें हिंद-प्रशांत क्षेत्र के द्वीपीय देशों के बीच सहयोग के लिए गठित संगठन फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

इस दौरान मोदी ने प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के नेताओं से मुलाकात की। भारत उन देशों के बीच अपने रिश्तों की नई इबारत लिख रहा है। पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे से मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-पापुआ न्यू गिनी संबंधों के बीच विकास साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में ‘थिरुक्कुरल’ पुस्तक के टोक पिसिन अनुवाद का विमोचन किया।

एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिजी के प्रधानमंत्री सितिवेनी राबुका से मुलाकात की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारत और फिजी के रिश्ते समय के साथ खरे उतरे हैं। आने वाले समय में इन रिश्तों को और मजबूत करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनश्शे सोगावारे के साथ मुलाकात की। मोदी ने इस मुलाकात को शानदार करार दिया। समोआ के प्रधानमंत्री फियामे नाओमी मताफा के साथ चर्चा के दौरान मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर दिया। दोनों देशों ने रिश्तों के विस्तार के तरीकों पर भी विचार विमर्श किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जापान से पापुआ न्यू गिनी तक बातचीत जारी है। सम्मेलन में कुक आइलैंड्स के पीएम मार्क ब्राउन को फिर से देखकर अच्छा लगा। मोदी ने पैसिफिक आइलैंड्स फोरम के महासचिव हेनरी पुना से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि उनकी आज किरिबाती गणराज्य के राष्ट्रपति तनेती मामाउ के साथ शानदार बातचीत हुई।

आगे उन्होंने कहा कि हमने दोनों राष्ट्रों के बीच संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने मार्शल आइलैंड्स गणराज्य के मंत्री कितलांग कबुआ से भी मुलाकात की।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!