[the_ad id='16714']

आईजीआई एयरपोर्ट से 381 हज यात्रियों का पहला जत्था देर रात मदीना के लिए रवाना, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना मौजूद रहे

नई दिल्ली- 22 मई। राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 381 हज यात्रियों के पहले जत्थे को लेकर बीती रात 1 बजकर 50 मिनट पर हवाई जहाज ने सऊदी अरब के शहर मदीना के लिए उड़ान भरी है। यात्रियों को विदाई देने के लिए एयरपोर्ट पर आयोजित समारोह में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना मौजूद थे। समारोह में दिल्ली सरकार का ना तो कोई मंत्री और ना ही दिल्ली हज कमेटी के विधायक कोटे से सदस्य हाजी यूनुस और अब्दुल रहमान ने शिरकत की।

इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मीनाक्षी लेखी ने उपस्थित हज यात्रियों को पवित्र हज यात्रा पर जाने के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होंने हज यात्रियों से देश के विकास, उन्नति और अमन शांति के लिए विशेष दुआएं करने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार 4314 महिलाएं बिना मेहरम के हज यात्रा के लिए जा रही हैं। यह मोदी सरकार के नेतृत्व में हो रहे महिला सशक्तिकरण को दर्शाता है।

इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी हज यात्रियों को बधाई दी है और दिल्ली में हज यात्रा के दौरान किसी भी तरह की असुविधा नहीं होने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के हज यात्रियों के लिए बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

दिल्ली हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने भी इस मौके पर हज यात्रा पर जा रहे पहले जत्थे को रवाना करते हुए उन्हें मुबारकबाद पेश की और उनके अच्छे और बेहतर सफर की कामना की। इस मौके पर दिल्ली राज्य हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरफी और उप कार्यकारी अधिकारी मोहसिन अली सहित बड़ी संख्या में केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, दिल्ली हज कमेटी और हज कमेटी ऑफ इंडिया के जिम्मेदार मौजूद थे।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली से 22000 के करीब हज यात्रियों के हज यात्रा पर जाने की सूचना मिली है। इसमें दिल्ली के 2686 यात्री शामिल हैं। देशभर से बिना मेहरम के 4314 महिला यात्री भी हज करने के लिए जा रही है, इसमें दिल्ली की 39 महिला हज यात्री शामिल हैं।

दिल्ली राज्य हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने बताया कि दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए दरगाह फैज इलाही और रामलीला मैदान में एयरकंडीशन शिविर लगाया गया है। यहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। शिविर में स्वास्थ्य केन्द्र, पुलिस कंट्रोल रूम, आदि की स्थापना की गई है। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए यहां पर दमकल की गाड़ियों की भी हर समय मौजूदगी सुनिश्चित की गई है। इसके अलावा पास ही स्थित एलएनजेपी हॉस्पिटल में भी कुछ बेड हज यात्रियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। शिविर में 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

उन्होंने बताया है कि यहां से 8 घंटा पहले यात्रियों को एयरपोर्ट्स के लिए रवाना किया जा रहा है। इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की 20 सीटर लग्जरी बसें उपलब्ध कराई गईं हैं। इन बसों में यात्रियों की की सुरक्षा के लिए गार्ड भी तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा के मद्देनजर हज शिविर में दिल्ली पुलिस और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया जाएगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!