[the_ad id='16714']

अमेरिका में न्यू जर्सी की आईटी कंपनी पर सिर्फ भारतीयों से नौकरी का आवेदन मांगने पर अर्थदंड

वाशिंगटन- 23 मई। अमेरिका के न्यू जर्सी में एक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी पर अर्थदंड (जुर्माना) लगाया गया है। इस कंपनी ‘इंफोसॉफ्ट सोल्यूशन इंक’ पर कथित तौर पर छह बार नौकरी के भेदभावपूर्ण विज्ञापन देने और केवल भारतीयों से आवेदन मांगने का आरोप है।

अमेरिकी न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल क्रिस्टेन क्लार्क ने कहा है कि ऐसा करके इस कंपनी ने देश के आव्रजन एवं नागरिकता कानून (आईएनए) का उल्लंघन किया है। उन्होंने साफ किया कि जब नियोक्ता केवल किसी खास देश के आवेदकों या जिन्हें अस्थायी वीजा की आवश्यकता होती है, उनसे आवेदन मांगते हैं, तो वे अन्य योग्य कामगारों को हतोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा कि इंफोसॉफ्ट सोल्यूशन इंक ने इन विज्ञापनों में कथित तौर पर केवल गैर अमेरिकी नागरिकों से आवेदन मांगे थे और एक विज्ञापन में तो केवल भारत के लोगों से ही आवेदन करने को कहा गया था। क्लार्क ने कहा नागरिक अधिकार प्रभाग राष्ट्रीय मूल या नागरिकता दर्जे में भेदभाव को बर्दाश्त नहीं करेगा।

क्लार्क ने कहा कि अब यह कंपनी अमेरिकी प्रशासन को 25,500 डॉलर का भुगतान करेगी। कंपनी को आईएनए से जुड़ी जरूरतों पर अपने नियोक्ताओं को प्रशिक्षित करना होगा। रोजगार नीति में उचित बदलाव भी लाना होगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!