[the_ad id='16714']

मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव के तिथियों की घोषणा

भोपाल- 4 दिसंबर। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह द्वारा शनिवार शाम किया गया । मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। घोषणा के अनुसार 13 दिसंबर से नामांकन शुरू होंगे । चुनाव के लिए आचार संहिता लागू कर दी गई है, जोकि चुनाव परिणाम आने तक रहेगी। यह आचार संहिता ग्रामीण क्षेत्रों में लागू रहेगी। पहले चरण में नौ जिलों में, दूसरे में सात और तीसरे चरण में 36 जिलों में चुनाव कराए जाएंगे। मतदान सुबह सात सात से दोपहर तीन बजे तक होगा। पंच और सरपंच पद की काउंटिंग मतदान के बाद वहीं पर की जाएगी। जनपद और जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना विकासखंड मुख्यालय पर होगी।

इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए तारीखों का एलान करते हुए बताया कि पहले चरण के लिए मतदान छह जनवरी 2022 को होंगे। दूसरे चरण के लिए दूसरे चरण के लिए 28 जनवरी को मतदान होंगे। तीसरे चरण के लिए मतदान 16 फरवरी को होंगे। इसके साथ ही पहले चरण में 85 जनपद पंचायत, दूसरे चरण में 110 जनपद पंचायत और तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायतों में चुनाव होंगे। पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, निवाड़ी, अलीराजपुर, पन्ना, नरसिंहपुर, हरदा और दतिया जिलों को शामिल किया गया है। वहीं दूसरे चरण में जबलपुर, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर और देवास जिले शामिल हैं।

इसी तरह से तीसरे चरण के मतदान के लिए कुल शामिल 36 जिलों में राजगढ़, रायसेन, सीहोर, विदिशा, खरगोन,खंडवा,धार,झाबुआ,बड़वानी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, कटनी, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर,आगर-मालवा, मंदसौर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, रीवा, सीधी, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, शहडोल, भिंड और मुरैना को लिया गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि पंचों और सरपंचों को निर्वाचन कार्यालय में जाकर ही फॉर्म भरकर जमा कराने होंगे, जबकि जिला पंचायत के लिए ऑनलाइन नामांकन किया जाएगा। जिला और जनपद सदस्य में वोटिंग ईवीएम से होगी। ग्राम स्तर पर मतपत्र के जरिए वोटिंग कराई जाएगी। इसके लिए प्रदेश भर में आयोग द्वारा कुल 71398 मतदान केंद्रों बनाए गए हैं । जिसमें कि चार लाख 25 हजार मतदान कर्मियों की नियुक्त की जाएगी । हर केंद्र के लिए एक पीठासीन अधिकारी और चार मतदान कर्मी नियुक्त होंगे। इसके साथ ही इस पंचायत चुनाव में 55 हजार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।

रिक्त पद के लिए पंचायत चुनाव

52 जिले- 859859 जिला सदस्य

313 जनपद- 6727 जनपद सदस्य

22581 ग्राम पंचायत -22581 सरपंच

22581 ग्राम पंचायत -362754 लाख पंच

इसे और अधिक विस्तार से समझें तो मध्यप्रदेश में 23,835 ग्राम पंचायतें हैं। 904 जिला पंचायत सदस्य और छह हजार 35 जनपद सदस्य त्रिस्तरीय पंचायत का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसमें जिला पंचायत अध्यक्ष 52, उपाध्यक्ष 52, जनपद पंचायत अध्यक्ष 313, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष 313, जिला पंचायत सदस्य 904, जनपद पंचायत सदस्य 6833 और पंच 3,77,551 हैं। इससे पूर्व प्रदेश में 2014-15 में पंचायत चुनाव सम्पन्न कराए गए थे। जिनका कि कार्यकाल बीते वर्ष 2020 में समाप्त हो चुका है। सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना के कारण से इस मामले में कार्यकाल समाप्ति के तुरन्त बाद इन्हें सम्पन्न नहीं करा सकी थी, जोकि इस साल प्रदेश में आचार संहिता लगने के साथ ही सम्पन्न होने जा रहे हैं। आगे नए वर्ष 2021 के आगमन के साथ ही सभी पंचायतों को उनके चुने हुए जनप्रतिनिधि मिल जाएंगे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!