[the_ad id='16714']

विस्फोट से दहला पाकिस्तान, 28 लोगों की मौत, 40 जख्मी

इस्लामाबाद- 07 फरवरी। पाकिस्तान में गुरुवार को होने वाले आम चुनाव की पूर्व संध्या पर आज आतंकवादियों ने खूनखराबा कर देश को दहला दिया। मुल्क के बलूचिस्तान में बुधवार को सिलसिलेवार हुए दो विस्फोट हुए। इनमें कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा घायल हो गए। ये विस्फोट पिशिन और किला सैफुल्लाह में स्वतंत्र उम्मीदवार और जेयूआई-एफ के चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए।

जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार आम चुनाव से ठीक एक दिन पहले बुधवार को बलूचिस्तान के पिशिन में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के कार्यालय के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम 16 लोगों की जान चली गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गए। दूसरा विस्फोट किला सैफुल्लाह जिला में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) कार्यालय के बाहर हुआ। यहां कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। पिशिन में विस्फोट खानोजाई इलाके में स्वतंत्र उम्मीदवार असफंद यार खान काकर के राजनीतिक कार्यालय के बाहर हुआ। काकर एनए-265 निर्वाचन क्षेत्र और बलूचिस्तान विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र- पीबी-47 और पीबी-48 से चुनाव लड़ रहे हैं।

अस्पताल के एमएस डॉ हबीब ने बताया कि घायलों को तहसील अस्पताल खानोजाई में स्थानांतरित कर दिया गया है। ज्यादातर घायलों की हालत गंभीर है। प्रांतीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि विस्फोट के बाद क्वेटा के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है। ट्रॉमा सेंटर, सिविल अस्पताल, बीएमसी, बेनजीर और शेख जायद अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए व्यवस्था की गई है। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने बलूचिस्तान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक से रिपोर्ट तलब की है।

रिपोर्ट के अनुसार स्वतंत्र उम्मीदवार असफंद यार खान काकर ने कहा कि विस्फोट उनके चुनाव कार्यालय के बाहर एक मोटरसाइकिल में हुआ। विस्फोट में आठ कार्यकर्ता मारे गए और 18 से अधिक घायल हुए हैं। विस्फोट के वक्त वह बारशोर में थे। दूसरे विस्फोट में किला सैफुल्लाह जिले में जेयूआई-एफ कार्यालय को निशाना बनाया गया। बलूचिस्तान के सूचनामंत्री अचकजई ने कहा कि दूसरे विस्फोट में कम से कम 12 लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि जेयूआई-एफ नेता मौलाना अब्दुल वासे पीबी-3 से चुनाव लड़ रहे हैं। वह सुरक्षित हैं। अचकजई ने कहा कि आतंकवादी अपने उद्देश्यों में सफल नहीं होंगे। मंत्री ने आश्वासन दिया कि बलूचिस्तान में कल शांतिपूर्ण चुनाव होंगे। इस बीच, खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर हाजी गुलाम अली ने बलूचिस्तान के गवर्नर और मुख्यमंत्री से टेलीफोन पर बातचीत में पिशिन विस्फोट पर दुख व्यक्त किया है।

कार्यवाहक आंतरिक मंत्री गौहर इजाज ने पिशिन में चुनाव कार्यालय के बाहर हुए हमले की निंदा की है। इजाज ने कहा कि सरकार चुनाव के दौरान शांति स्थापित करने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!