[the_ad id='16714']

ब्रिटेन में बंद हुआ चीन का खुफिया पुलिस स्टेशन

लंदन- 06 जून। ब्रिटेन में चीन का खुफिया पुलिस स्टेशन को बंद कर दिया गया है। यह जानकारी संसद में ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत ने एक लिखित बयान में दिया है।

सुरक्षा मंत्री ने लिखित बयान में कहा कि विदेशी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ने चीनी दूतावास से कहा है कि ब्रिटेन में ऐसे ‘पुलिस सेवा स्टेशनों’ से संबंधित कोई भी कार्य अस्वीकार्य है और उन्हें किसी भी रूप में काम नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पुलिस लोगों की हिफाजत के लिए होती है। हरेक राज्य की अपनी-अपनी पुलिस फोर्स होती है। लेकिन क्या हो अगर कि कोई अन्य देश की पुलिस चौकी भी किसी और देश में खोल ली जाए। दरअसल, यह खबर आई थी कि जिसमें दावा किया गया था कि चीन की तरफ से ब्रिटेन में पुलिस स्टेशन खोल दिया गया था। जिसके बाद ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत ने मंगलवार को कहा कि चीन ने ब्रिटेन भर में साइटों पर पुलिस सेवा स्टेशनों को बंद कर दिया गया। इन साइटों पर चीनी राज्य द्वारा किसी भी अवैध गतिविधि का पता नहीं चला। यूके के कानून के अनुरूप किसी भी अन्य आरोप की तेजी से जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल के महीने में खबर आई थी कि चीन ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में खुफिया पुलिस चौकी स्थापित कर ली थी। एफबीआई ने न्यूयॉर्क में चीन के पुलिस बल के लिए एक सीक्रेट स्टेशन चलाने और अमेरिका में रहने वाले चीनी असंतुष्टों पर नज़र रखने के लिए एक आधार के रूप में इसका इस्तेमाल करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!