[the_ad id='16714']

शिमला में पर्यटकों का सैलाब, दो दिन में पहुंची 23 हजार गाड़ियां

शिमला- 09 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सैलानियों से गुलजार हो गई है। इस वीकएंड पर एक साथ तीन छुट्टियों की वजह से यहां दूसरे राज्य के लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है। राजधानी के लगभग सभी होटल और पार्किंग भर गए हैं। ऐतिहासिक मॉल रोड, रिज मैदान और बाजारों में पर्यटकों की काफी चहलपहल है।

होटलों में ऑक्यूपेंसी पहले के मुकाबले बढ़ने से होटल कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। दो दिन 23 हजार से अधिक गाड़ियों ने शिमला में प्रवेश किया है।

शिमला पुलिस के मुताबिक शुक्रवार सुबह 7 बजे से शनिवार रात 10 बजे तक 23 हजार से अधिक वाहन शोघी बैरियर से शिमला में दाखिल हुई हैं। इनमें बाहरी राज्यों के 11 हजार वाहन शामिल हैं। बड़ी संख्या में सैलानियों के वाहनों के पहुंचने से सर्कुलर रोड पर स्थित ज्यादातर छोटी व बड़ी पार्किंग फुल हो गई। जाम लगा शुरू हो गया है। काफी दिनों बाद शिमला की वादियां सैलानियों से खचाखच भरी नजर आईं।

शिमला में समर पर्यटन सीजन के शुरू होने से पहले पर्यटकों के सैलाब से पर्यटन कारोबारी खुश हैं। शिमला में आधिकारिक तौर पर समर पर्यटन सीजन 15 अप्रैल से शुरू होता है, जो 15 जुलाई तक चलता है। इस बार बर्फबारी न होने से विंटर सीजन शिमला के पर्यटन के लिहाज से बेहतरीन नहीं रहा।

दरअसल विंटर सीजन में बर्फ नहीं गिरने से कम सैलानी हिल्स क्वीन शिमला की ओर रुख कर रहे थे। इस पूरे विंटर सीजन में शहर में एक बार भी बर्फ नहीं गिरी। मार्च में भी यहां सैलानियों को बर्फ का दीदार नहीं हुआ। बर्फबारी नहीं होने से सैलानियों की आमद में गिरावट आ रही थी। परंतु इस वीकएंड से राजधानी में सैलानियों की आवाजाही पहले की अपेक्षा अधिक देखने को मिल रही है। रिज मैदान, माल रोड, जाखू, नालदेहरा, कुफरी, नारकंडा सहित अन्य पर्यटन स्थलों में भी सैलानी उमड़े हैं। इसके चलते होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जबकि पहले यह 30 से 40 प्रतिशत थी।

होटल कारोबारियों ने बताया कि इस वीकेएंड में अवकाश के कारण बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं और रविवार को भी यहां काफी भीड़ रहने की उम्मीद है। सैलानियों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबार को पहले की अपेक्षा रफ्तार मिली है।

शिमला होटलियर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा का कहना है कि समर सीजन से पहले पर्यटकों का शिमला आना शुरू हो गया है। ये अच्छी बात है। शहर के छोटे-बड़े होटलों के औसतन 90 फीसदी कमरे बुक हैं। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों के दौरान पर्यटन कारोबार के और अधिक रफ्तार पकड़ने के आसार हैं।

इस बीच शिमला में पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ बना हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के करवट लेने के आसार हैं। 10 से 12 अप्रैल तक शिमला सहित प्रदेश के मध्यवर्ती इलाकों में बारिश और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने का अनुमान है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!