[the_ad id='16714']

भारतीय हज यात्रियों को मिलेगा कैशलेस यात्रा का तोहफा

नई दिल्ली- 03 अप्रैल। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने भारत से हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को कैशलेस यात्रा का तोहफा देने का फैसला किया है। इसके लिए मंत्रालय ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ हाथ मिलाया है। इसके तहत हज यात्रियों को विदेशों में यूज होने वाले ट्रैवल कार्ड उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है।

गौरतलब है कि एसबीआई ने हज यात्रियों को हज यात्रा पर जाने से पहले सभी इंबारकेशन प्वाइंट और देश के 100 बड़े शहरों में रुपये के बदले सऊदी अरब की करेंसी रियाल के अलावा डॉलर उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की है। एसबीआई ने मंत्रालय के साथ मिल कर हज यात्रियों का दुर्घटना बीमा करने की भी योजना बनाई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के अनुसार विदेश यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक यात्रियों को अपने साथ 10000 डॉलर ले जाने की अनुमति है। हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों पर भी यह नियम लागू है।

इससे पहले हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिए हज यात्रियों से आवेदन फार्म की प्रक्रिया पूरे होने के बाद किस्तों के माध्यम से यात्रियों से रुपये जमा कराये जाते थे। इसमें यात्रियों को यात्रा से पहले 2100 रियाल सऊदी अरब में यात्रा के दौरान खर्च करने के लिए दिया जाता था लेकिन इस बार अल्पसंख्यक मंत्रालय ने 2100 रियाल वापस देने की योजना पर रोक लगा दी है। अब यात्रियों को सीधे तौर से रियाल या विदेशी मुद्रा की व्यवस्था खुद से करनी है। मंत्रालय का मानना है कि भारत से जाने वाले अधिकांश यात्री गरीब और कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं। इसलिए उन्हें अपने हिसाब से उनकी जितनी जरूरत है, उतना डॉलर या सऊदी रियाल ले जाने की छूट दी गई है। मंत्रालय का यह भी मानना है कि इससे ऐसे बहुत सारे यात्रियों को लाभ मिलेगा, जो कम खर्च में हज यात्रा पूरा करना चाहते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया कि मंत्रालय के साथ उनकी बातचीत हुई है। हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिए जाने वाले 148000 हज यात्रियों को बैंक की तरफ से विदेशी मुद्रा डॉलर या रियाल उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका कहना है कि बैंक की तरफ से प्रत्येक यात्री को ट्रैवल कार्ड भी उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। इस ट्रैवल कार्ड में जितना पैसा डाला जाएगा, हज यात्रा के दौरान सऊदी अरब में उसे निकाला जा सकता है। इसके अलावा इस कार्ड में यह भी खासियत है कि अगर किसी यात्री का यात्रा के दौरान पैसा समाप्त हो जाता है तो वह भारत में स्थित अपने रिश्तेदारों से कार्ड में किसी भी ब्रांच में जाकर पैसा जमा करा सकता है और सऊदी अरब में यात्री उस पैसे को इस्तेमाल करके अपनी आर्थिक समस्या का समाधान कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए एसबीआई की देश भर की 22000 ब्रांचों की सेवाएं ली जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त सभी इंबारकेशन प्वाइंट से जहां से डायरेक्ट सऊदी अरब के लिए उड़ाने जाएंगी, वहां पर विदेशी मुद्रा प्राप्त करने के लिए काउंटर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही देश भर के 100 बड़े शहरों में भी हज यात्रियों की सेवा के लिए एसबीआई की तरफ से विदेशी मुद्रा प्राप्त करने के लिए विशेष काउंटर स्थापित किए जाएंगे। उनका कहना है कि यह हज यात्रा को मंत्रालय और एसबीआई के प्रयासों से पूरी तरह से कैशलेस बनाया जा रहा है। यात्रियों को ट्रैवल कार्ड दिए जाने के बाद उनकी सारी मुद्रा उसी कार्ड में रहेगी। उन्हें कहीं पर भी कैश ले जाने की जरूरत नहीं होगी। इस योजना से पैसों के गुम होने या गिरने आदि की समस्या भी का भी समाधान हो जाएगा। उन्होंने बताया कि एसबीआई ने मंत्रालय के साथ मिल कर हज यात्रियों का दुर्घटना बीमा करने की भी योजना बनाई है। अभी इसकी रुपरेखा तैयार की जा रही है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!