[the_ad id='16714']

लोकतंत्र की सफलता में मतदाताओं की भूमिका अहम : न्यायमूर्ति टी पी शर्मा

रायपुर- 25 जनवरी। छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त न्यायमूर्ति टी पी शर्मा ने कहा है कि, लोकतंत्र को निरंतर सुदृढ़ करने और लोकतंत्र की सफलता में मतदाताओं की सशक्त तथा अहम भूमिका है। 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में गुरुवार को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि अपने मताधिकार का उपयोग करना मतदाताओं का अधिकार भी है और कर्तव्य भी। इंदिरा गांधी कृषि महाविद्यालय रायपुर के विवेकानंद सभागार में आयोजित समारोह में कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी एस ध्रुव, जिला निर्वाचन अधिकारी रायपुर गौरव कुमार सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

न्यायमूर्ति टी. पी. शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ शहरी क्षेत्रों में भी मतदान के प्रति जागरूकता बढ़नी चाहिए । उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि हम मतदान के अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य के महत्व को स्वयं समझे और साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कर रहे इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल ने कहा कि युवाओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ी है जो आश्वस्त करता है कि देश में लोकतंत्र आने वाले दिनों में और सशक्त होगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने सभी उपस्थित लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई। न्यायमूर्ति टी पी शर्मा एवं कुलपति डॉ गिरीश चंदेल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कृषि महाविद्यालय परिसर में मतदाता जागरूकता पर आधारित एक दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। राज्य स्तरीय समारोह के दौरान निर्वाचन कार्यों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

प्रमुख लोकायुक्त न्यायमूर्ति टी पी शर्मा तथा कुलपति डॉ गिरीश चंदेल ने जिला सूरजपुर के तत्कालीन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आईएएस संजय अग्रवाल, जिला गरियाबंद के तत्कालीन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आईएएस आकाश छिकारा और राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठ जिला (स्वीप) पुरस्कार से जिला कांकेर के तत्कालीन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला व जिला धमतरी के तत्कालीन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आईएएस ऋतुराज रघुवंशी को सम्मानित किया ।

इसके अलावा निर्वाचकीय कार्यों में उत्कृष्टता के साथ कार्य करने हेतु विशेष जूरी पुरस्कार से जिला पंचायत रायगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेंदर यादव (नोडल अधिकारी स्वीप) को और उत्कृष्ट उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरस्कार से उप जिला निर्वाचन अधिकारी जिला मुंगेली के प्रवीण तिवारी, जिला सूरजपुर की प्रियंका वर्मा और जिला कबीरधाम के रितुराज बिसेन को सम्मानित किया गया।

इसी तरह बेस्ट इलेक्शन सुपरवाइजर पुरस्कार जिला रायगढ़ के निर्वाचन पर्यवेक्षक फकीर मोहन षड़ंगी, सर्वश्रेष्ठ क्रियेटिव तैयार करने हेतु राज्य स्तरीय प्रोत्साहन पुरस्कार जिला कोरिया के पटवारी योगेश कुमार गुप्ता, उत्कृष्ट रिटर्निंग ऑफिसर पुरस्कार कोरबा विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी श्रीकांत वर्मा, कुरूद विधानसभा के सोनाल डेविड, रायपुर शहर दक्षिण के पुष्पेंद्र शर्मा को सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पुरस्कार से कोरबा जिला के भूषण मंडावी, राजनांदगांव जिला के विजय कोठारी, मुगेली जिले की छाया अग्रवाल को सम्मानित किए गए।

उत्कृष्ट निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पुरस्कार से खरसिया विधानसभा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी रोहित कुमार सिंह, अंतागढ़ के अंजोर सिंह पैकरा, प्रेमनगर के रवि सिंह, बेमेतरा की सुरूचि सिंह, सिहावा की सुश्री गीता रायस्त को सम्मानित किया जाएगा। उत्कृष्ठ सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पुरस्कार से जिला सक्ती के मनमोहन प्रताप सिंह, जिला बस्तर के आशीष साहू, जिला सूरजपुर के समीर शर्मा, जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई की सुश्री प्रीति लोरोकर, जिला धमतरी के केतन कुमार भोयर, उत्कृष्ट सहायक प्रोग्रामर पुरस्कार से जिला कोरबा के शीतल अग्रवाल, जिला बस्तर के शिवभान सिंह, जिला बलरामपुर-रामानुजगंज के आशीष कुमार द्विवेदी, जिला राजनांदगांव के भूपेन्द्र सिंह, जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के ओंकार वर्मा और उत्कृष्ट डाटा एंट्री ऑपरेटर पुरस्कार से जिला जांजगीर-चांपा के आकाश कुमार शर्मा, जिला बीजापुर के नंदिनी देहारी, जिला जशपुर के सुनील डनसेना, जिला दुर्ग के देवप्रकाश साहू व जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के रविशंकर प्रजापति को सम्मानित किया गया।
इसके अतिरिक्त सेवा मतदाताओं और मतदाता जागरूकता के लिए दो राज्य स्तरीय आइकन को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नव मतदाताओं को उनके मतदाता परिचय पत्र भी सौंपे गए।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!