[the_ad id='16714']

बेन स्टोक्स ने की एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

लंदन- 18 जुलाई। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान एवं स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। स्टोक्स डरहम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी एकदिवसीय मैच खेलेंगे। स्टोक्स ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर विश्व कप ट्रॉफी पकड़े हुए एक तस्वीर और एक लंबा बयान जारी किया है।

स्टोक्स ने बयान में कहा कि मैं इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी वनडे क्रिकेट मैच मंगलवार को डरहम में खेलूंगा। मैंने इस प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह अविश्वसनीय रूप से एक कठिन निर्णय रहा है। मैंने इंग्लैंड के लिए अपने साथियों के साथ खेलने के हर मिनट को पसंद किया है। हमने रास्ते में एक अविश्वसनीय यात्रा की है।

स्टार ऑलराउंडर ने आगे कहा कि यह निर्णय लेना जितना कठिन था, इस तथ्य से निपटना उतना कठिन नहीं है कि मैं अपने साथियों को अब इस प्रारूप में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे सकता। तीन प्रारूप अभी मेरे लिए अस्थिर हैं। मुझे लगता है कि शेड्यूल और हमसे जो उम्मीद की जा रही है, उसके कारण मेरा शरीर मुझे निराश कर रहा है। मुझे यह भी लगता है कि मैं एक खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं जो जोस और बाकी टीम को अपना सब कुछ दे सकते हैं। यह किसी और के लिए एक क्रिकेटर के रूप में प्रगति करने और पिछले 11 वर्षों में अविश्वसनीय यादें बनाने का समय है।

अपने बयान में स्टोक्स ने आगे कहा कि मैं टेस्ट क्रिकेट को अपना सब कुछ दूंगा और अब, इस फैसले के साथ मुझे लगता है कि मैं टी-20 प्रारूप के लिए अपनी पूरी प्रतिबद्धता भी दे सकता हूं। मैं जोस बटलर, मैथ्यू मोट को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ हर सफलता को आगे बढ़ा रहे हैं। हमने पिछले सात वर्षों में सफेद गेंद वाले क्रिकेट में काफी प्रगति की है और भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है। मैंने अब तक खेले गए सभी 104 मैचों से प्यार किया है। डरहम में अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी गेम खेलना आश्चर्यजनक लगता है। हमेशा की तरह, इंग्लैंड के प्रशंसक हमेशा मेरे लिए रहे हैं और और आगे भी रहेंगे। आप दुनिया के सबसे अच्छे प्रशंसक हैं। मुझे उम्मीद है कि हम मंगलवार को जीत सकते हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला को अच्छी तरह से स्थापित कर सकते हैं।

स्टोक्स ने 2011 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय में डेब्यू किया था। अब तक उन्होंने इंग्लैंड के लिए 104 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39.45 की औसत से 2,919 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक शामिल हैं। उन्होंने 74 विकेट भी लिए हैं। स्टोक्स ने 2019 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाई थी। स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!