[the_ad id='16714']

श्रीलंका क्रिकेट ने महिलाओं के लिए शुरु की नेशनल सुपर लीग

कोलंबो- 06 फ़रवरी। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने सोमवार को सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों के लिए महिला राष्ट्रीय सुपर लीग (एनएसएल) शुरु करने की घोषणा की है। यह टूर्नामेंट 50 ओवर प्रारुप में आज से कोलंबो में शुरू होगी और इसके समापन के बाद टी20 प्रतियोगिता होगी। 2022 में शुरू किए गए पुरुष एनएसएल के समान यह टूर्नामेंट देश की शीर्ष प्रतिभाओं को सुव्यवस्थित करेगा। टूर्नामेंट में, चार टीमें कोलंबो, कैंडी, दांबुला और गाले हिस्सा ले रही हैं, जिसमें कुल 60 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

एसएलसी मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया, “50 ओवर का टूर्नामेंट, जो 6 फरवरी से शुरू होगा, देश में महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि उन्हें देश की विशिष्ट घरेलू प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलता है। महिला राष्ट्रीय सुपर लीग में प्रतिस्पर्धा करने और अच्छा प्रदर्शन करने से खिलाड़ी राष्ट्रीय पहचान हासिल कर सकेंगे।”

दोनों टूर्नामेंट कोलंबो में एक के बाद एक आयोजित होने वाले हैं और फाइनल से पहले प्रत्येक पक्ष एक-दूसरे से भिड़ेगा। 50 ओवर का फाइनल 12 फरवरी को होगा और टी-20 टूर्नामेंट तीन दिन बाद 15 फरवरी को शुरू होगा, जिसका फाइनल 20 फरवरी को होगा।

यह कदम श्रीलंका में महिलाओं के खेल के लिए एक महत्वपूर्ण वरदान है। मार्च 2020 और नवंबर 2021 के बीच श्रीलंका की महिला टीम ने एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच में प्रतिस्पर्धा नहीं की थी।

हालाँकि 2022 और 2023 में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखलाओं के साथ प्रतिस्पर्धी दौरों में वृद्धि देखी गई है, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ऐतिहासिक घरेलू वनडे श्रृंखला जीत और इंग्लैंड के खिलाफ एक टी20ई श्रृंखला जीत शामिल है। 2023 में, कप्तान चमारी अटापट्टू ने भी अपने करियर का सबसे सफल वर्ष दर्ज किया, उन्हें आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!