[the_ad id='16714']

यूक्रेन की मदद करने वालों पर हमला करेगा रूस, पोलैंड-बुल्गारिया की गैस आपूर्ति रोकी

मॉस्को- 28 अप्रैल। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो माह से अधिक बीत जाने को बाद भी दोनों देशों के बीच शांति की राह नहीं खोजी जा सकी है। इस बीच रूस ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूक्रेन की मदद करने वालों पर हमला करने की चेतावनी दी है। साथ ही पोलैंड और बुल्गारिया की गैस आपूर्ति रोक कर उन देशों को जवाब देना शुरू किया है, जो खुलकर यूक्रेन का साथ दे रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सेंट पीट्सबर्ग में सांसदों को संबोधित करते हुए कहा है कि यूक्रेन के साथ युद्ध में जो देश हस्तक्षेप करेंगे या यूक्रेन की मदद करेंगे, उन देशों पर तत्काल हमला करने से रूस पीछे नहीं हटेगा। रूस के पास ऐसे देशों पर हमले के लिए पर्याप्त साधन-संसाधन उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश रूस को अलग-अलग टुकड़ों में बांटना चाहते हैं किन्तु उनके मंसूबे सफल नहीं होंगे। उन्होंने अमेरिका से यूक्रेन को हथियार भेजना बंद करने को भी कहा है। साफ कहा कि पश्चिमी देशों की ओर से हथियारों की आपूर्ति युद्ध को और भड़का रही है।

इस बीच रूस ने युद्धकाल में गैर-मित्र देशों के खिलाफ रणनीतिक कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। इसके तहत पोलैंड और बुल्गारिया की प्राकृतिक गैस की आपूर्ति रोक दी गयी है। रूस ने यह कदम दोनों देशों द्वारा प्राकृतिक गैस के लिए रूबल में भुगतान करने से इनकार करने के बाद उठाया। इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एलान किया था कि गैर-मित्र देशों को गैस के लिए रूस की मुद्रा, रूबल में भुगतान करना होगा। बुल्गारिया और पोलैंड ने ऐसा करने से मना करने के साथ रूस पर प्राकृतिक गैस के माध्यम से ब्लैकमेल करने का आरोप भी लगाया है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!