[the_ad id='16714']

बिहार में 3522 खाली पदों पर पंचायत उपचुनाव की घोषणा, 25 मई को मतदान और 27 मई को होगी मतगणना

पटना- 26 अप्रैल। बिहार में पंचायत उपचुनाव की घोषणा हो गयी है। पंच-सरपंच, मुखिया समेत 6 पदों के लिए 25 मई को मतदान होगा। 27 मई को मतगणना की जायेगी। चुनाव से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही आज से ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखा है। पूरे राज्य में जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, पंच समेत कुल 3522 पदों के लिए चुनाव होने हैं।

जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायत उपचुनाव के लिए 2 मई को सूचना का प्रकाशन होगा। नामांकन 3 मई से लेकर 9 मई तक कराये जायेंगे। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 10 से 12 मई तक होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 15 मई और मतदान की तिथि 25 मई है। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराये जायेंगे। जिसकी मतगणना 27 मई को की जायेगी। मतगणना प्रखंड मुख्यालय में होंगे।

अधिसूचना में उल्लेख करते हुए कहा गया है कि आज 26 अप्रैल से ही रिक्त वाले निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है जो मतगणना की समाप्ति तक लागू रहेगी।

पंचायत उपचुनाव में ग्राम पंचायत के सदस्य, मुखिया, ग्राम कचहरी पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्यों के खाली पदों के लिए चुनाव होंगे। पटना जिले की बात करें तो मुखिया के पांच खाली पदों के लिए चुनाव होंगे, ग्राम पंचायत सदस्य के 11, ग्राम कचहरी पंच के 134 यानी कुल 150 पदों के लिए चुनाव होंगे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!