[the_ad id='16714']

जो बाइडेन पहुंचे सऊदी अरब, प्रिंस सलमान ने किया स्वागत

जेद्दा- 16 जुलाई। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचने पर सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत किया। दोनों की यह पहली मुलाकात है।

जानकारी के अनुसार बाइडेन वली अहद मोहम्मद और अन्य सलाहकारों के साथ होने वाली बैठक से पहले सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात कर सकते हैं। शाह सलमान, मोहम्मद बिन सलमान के पिता हैं। सऊदी अरब में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद दोनों देश अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

जो बाइडेन ने सऊदी अरब के शक्तिशाली क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर खशोगी की हत्या का आदेश देने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि सऊदी अरब का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉयकाट किया जाना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद जो बाइडेन आज सऊदी अरब का दौरा कर रहे हैं। उन्हें आशा है कि उनके इस दौरे से सऊदी अरब कच्चे तेल की कीमतों में कटौती करने को राजी हो जाएगा। कई यूरोपीय नेताओं ने भी बाइडेन के नक्शेकदम पर चलते हुए 2018 में इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी की निंदा की थी, लेकिन वो भी मानते हैं कि इस वैश्वित ऊर्जा दिग्गज को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि फलस्तीनियों के लिये स्वतंत्र राष्ट्र अभी दूर की कौड़ी लग सकता है क्योंकि पश्चिमी तट की यात्रा के दौरान उन्होंने अधर में लटकी शांति प्रक्रिया को लेकर निराशा का सामना किया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!