[the_ad id='16714']

बेल्जियम की जहरीली चॉकलेट के 150 से ज्यादा मामले 11 यूरोपीय देशों में मिले, दुनिया भर में बिक्री पर रोक

जेनेवा- 28 अप्रैल। बेल्जियम में बनने वाली किंडर चॉकलेट में जहरीला पदार्थ पाए जाने की पुष्टि हुई है। इस कारण 11 यूरोपीय देशों में ऐसे 150 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है। दुनिया भर में इस चॉकलेट की बिक्री रोक दी गयी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जानकारी दी गयी है कि बेल्जियम में बनने वाली किंडर चॉकलेट में सैलमोनेला नामक जहरीला खाद्य पदार्थ मिलने की पुष्टि हुई है। एक महीने पहले ब्रिटेन में इस जहरीले खाद्य पदार्थ की पुष्टि होने के बाद बेल्जियम से अमेरिका तक 11 यूरोपीय देशों में 150 से ज्यादा बार इसकी पुष्टि हो चुकी है। संक्रमण के ये मामले सामने आने के बाद दुनिया भर में इस चॉकलेट की बिक्री रोक दी गयी है।संक्रमण के शिकार लोगों में बच्चों की संख्या 89 प्रतिशत है, उनमें भी अधिकांश दस साल से कम उम्र के बच्चे हैं।

संक्रमण के शिकार नौ मरीजों को तो अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। हालांकि इस कारण किसी की भी मृत्यु होने की जानकारी सामने नहीं आई है। संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वास्थ्य एजेंसी विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि खतरे की अवधि के दौरान दुनिया भर के कम से कम 113 देशों में किंडर चॉकलेट पहुंची है। इस चॉकलेट को बनाने वाली कंपनी के कारखाने को अप्रैल के पहले सप्ताह में अस्थायी रूप से बंद करने के आदेश दिए जा चुके हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!