[the_ad id='16714']

नासा ने यूरोप, अफ्रीका और एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को लेकर किया आगाह

वाशिंगटन- 19 जुलाई। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नक्शा जारी करके यूरोप, अफ्रीका और एशिया में रिकार्ड तोड़ गर्मी को लेकर दुनिया को आगाह किया है। इस नक्शे में धरती का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी की वजह से लाल नजर आ रहा है।

मंगलवार को नासा ने पृथ्वी का एक रंगीन नक्शा जारी किया है। इस बाबत नासा के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया है कि नासा के अर्थ सेटेलाइट ने धरती की वह तस्वीर खींची है, जिसमें धरती के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी साफ दिख रही है। इस ट्वीट में कहा गया है कि यूरोप, अफ्रीका व एशिया के बड़े हिस्से में 40 डिग्री सेल्सियस यानी 104 डिग्री फारेनहाइट तापमान रहने के कारण रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। नासा ने इस तस्वीर में दिखाया है कि किस तरह से पूर्वी गोलार्द्ध में सतह का तापमान है। इस तस्वीर में यह नीली धरती भीषण गर्मी की वजह से लाल नजर आ रही है। इस तस्वीर में नजर आ रहा है कि उत्तरी भारत भी प्रचंड गर्मी का सामना कर रहा है।

नासा के गोड्डार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के स्टीवन पावसोन ने कहा कि विभिन्न जगहों पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि वहां ठंडे होने पर नजर आने वाला नीला रंग अब लाल में बदल गया है जो भीषण गर्मी का संकेत है। धरती का यह विशाल इलाका भीषण गर्मी की चपेट में है। इससे यह संकेत भी मिलते हैं कि इंसानों की ओर से ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से मौसम में यह खतरनाक बदलाव आया है। इसका असर हमारे जीवन परिस्थितियों में साफ नजर आ रहा है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!