[the_ad id='16714']

अमेरिका ने भारतीय मूल की शेफाली को नीदरलैंड का राजदूत नियुक्त किया

वाशिंगटन- 08 अक्टूबर। भारतीय मूल की अमेरिकी राजनीतिक कार्यकर्ता शेफाली राजदान दुग्गल को नीदरलैंड में अमेरिका का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शुक्रवार को शेफाली को शपथ दिलाई। शेफाली जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हैं।

कमला हैरिस ने ट्वीट किया- ‘मुझे नीदलरैंड में अपना अगला राजदूत बनने के लिए शेफाली राजदान दुग्गल को शपथ दिलाने का सौभाग्य मिला। हम इस नई भूमिका में आपके अच्छे होने की कामना करते हैं और आपके नेतृत्व के लिए धन्यवाद करते हैं।’

इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने नीदरलैंड में अपने अगले राजदूत के पद के लिए ध्वनि मत से 50 साल की दुग्गल के नाम पर मुहर लगाई। दुग्गल के अलावा, वरिष्ठ प्रशासनिक पदों पर दो अन्य लोगों की भी नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

शेफाली मूलरूप से कश्मीर की रहने वाली हैं। दो साल की उम्र में ही शेफाली और उनका पूरा परिवार पेन्सिलवेनिया के पिट्सबर्ग आकर बस गए थे। इसके बाद जब शेफाली 5 साल की थी तो उनका परिवार ओहाया के सिनसिनाटी में रहने लगा। यहां शेफाली पली-बढ़ीं। शेफलाी ने मियामी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

शेफाली ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए 2020 में राष्ट्रीय वित्तीय समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। इसके अलावा शेफाली ने बाइडेन के प्रशासन में महिलाओं की राष्ट्रीय सह अध्यक्ष और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी में उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!