[the_ad id='16714']

कांग्रेस पार्टी ने फ़िलिस्तीनी मुद्दों को दिया समर्थन

नई दिल्ली- 09 अक्टूबर। कांग्रेस कार्यसमिति ने सोमवार को प्रस्ताव पारित कर फिलिस्तीनी लोगों की ज़मीन, स्वशासन और आत्म-सम्मान के साथ जीवन के अधिकारों का समर्थन किया है। प्रस्ताव में इजराइल और उसपर हुए हमले का जिक्र नहीं है। कांग्रेस कार्यसमिति की ओर से पारित तीन पेजों के प्रस्ताव के अंत में कहा गया है कि कांग्रेस कार्यसमिति मध्यपूर्व में छिड़े युद्ध और हज़ार से अधिक लोगों के मारे जाने पर गहरा दुःख और पीड़ा व्यक्त करती है। सीडब्ल्यूसी फिलिस्तीनी लोगों की ज़मीन, स्वशासन और आत्म-सम्मान एवं गरिमा के साथ जीवन के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है। सीडब्ल्यूसी तुरंत युद्धविराम और वर्तमान संघर्ष को जन्म देने वाले अपरिहार्य मुद्दों सहित सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने का आह्वान करती है।

इससे पहले कल पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इज़राइल के निर्दोष नागरिकों पर हुए क्रूर हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करती है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का सदैव मानना रहा है कि आत्म-सम्मान, समानता और गरिमा के जीवन के लिए फिलिस्तीनी लोगों की वैध आकांक्षाओं को इज़राइल के वैध राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को सुनिश्चित करते हुए केवल बातचीत की प्रक्रिया के माध्यम से पूरा किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की हिंसा कभी भी कोई समाधान नहीं दे सकती है और इसे रोकना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि हमास आतंकियों ने फिलीस्तीन-इजराइल संघर्ष के तहत शनिवार को गाजापट्टी से एक बड़ा हमला किया है। हमले में 700 से ज्यादा इजराइली नागरिकों की मौत हुई है और कई नागरिक हमास आतंकियों की कैद में है। भारत ने इस पूरे घटनाक्रम में इजराइल के साथ एकजुटता दर्शाई है और आतंकी हमले की निंदा की है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!