[the_ad id='16714']

अफगानिस्तान में भूकंप के चार झटके, 15 लोगों की मौत, 40 से अधिक जख्मी

काबुल- 07 अक्टूबर। अफगानिस्तान में शनिवार दोपहर आधे घंटे के भीतर भूकंप के चार झटके महसूस किए गए। इस कारण 15 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता तक पहुंचे भूकंप के इन झटकों का असर तुर्कमेनिस्तान, ईरान और उजबेकिस्तान तक हुआ।

अफगानिस्तान में शनिवार दोपहर लगातार चार बार भूकंप के झटके लगने से अफरातफरी मच गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि शनिवार को आधे घंटे के भीतर अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्से में चार शक्तिशाली भूकंप आए। बताया गया है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित था। अब तक इससे जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। सबसे पहले अपराह्न 12 बजकर 11 मिनट पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। उसके बाद दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद 12 बजकर 40 मिनट पर कुछ कम तीव्रता यानी रिक्टर पैमाने पर 4.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गए। कुछ ही देर बाद 12 बजकर 42 मिनट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आ गया। अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन टीम के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने कहा कि भूकंप की चपेट में आकर कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। हेरात निवासी अब्दुल शकोर समदी ने कहा कि दोपहर के आसपास भूकंप के झटकों से प्रभावित लोग अपने घरों से बाहर आ गए। घर, कार्यालय और दुकानें खाली हो गए।

भूकंपीय गतिविधि का प्रमुख केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में पहचाना गया है। दुनियाभर की भूकंप संबंधी गतिविधियों पर नजर रखने वाली अमेरिकी संस्था यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 तक पहुंचने की जानकारी दी है। यूएसजीएस के मुताबिक इस भूकंप का असर तुर्कमेनिस्तान, ईरान और उजबेकिस्तान तक महसूस किया गया है। इससे पहले दो व तीन अक्टूबर को भी अफगानिस्तान व तजाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। तब इनकी तीव्रता अफगानिस्तान में 4.4 और तजाकिस्तान में 5.3 तक नापी गई थी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!