[the_ad id='16714']

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हारकर, श्रृंखला में 1-1 से बराबरी की

रांची- 09 अक्टूबर। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में सात विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ उसने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारतीय टीम की जीत में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का अहम रोल रहा। श्रेयस ने जहां नाबाद शतकीय पारी खेली, वहीं ईशान किशन 93 बनाए। वह महज सात रन से करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए श्रेयस अय्यर को ‘मैन ऑफ द’ मैच चुना गया।

भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने शानदार पारी खेली। दोनों ने 161 रनों की शानदार साझेदारी की। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम ने सात विकेट पर 278 रन बनाए थे। एडेन मार्करम ने 79 और रीजा हेंड्रिक्स ने 74 रनों की पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 129 रनों की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा डेविड मिलर ने नाबाद 35 रनों की उपयोगी पारी खेली।

अपने होम ग्राउंड में हुए इस मुकाबले में ईशान किशन ने अपनी 93 रन की पारी में शानदार सात छक्के भी लगाए। हालांकि ईशान किशन का पहला शतक लगाने का सपना अधूरा ही रह गया। ईशान छक्का लगाने के प्रयास में कैच आउट हो गए। ईशान को फॉर्ट्यून ने रीजा हेंड्रिक्स के हाथों कैच आउट कराया। ईशान ने 84 बॉल पर 93 रन बनाए, जिसमें सात छक्के और चार चौके शामिल थे।

लक्ष्या का पीछा करने उतरे भारतीय कप्तान शिखर धवन सातवें ओवर में पवेलियन लौट गए। धवन को वायने पार्नेल ने बोल्ड कर दिया। धवन ने 20 बॉल पर 13 रन बनाए। 28 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरा। इसके कुछ देर बाद ही शुभमन गिल 28 रन बनाकर चलते बने। उन्हें कैगिसो रबाडा ने कॉट एंड बोल्ड आउट किया। 48 रन पर दो विकेट गिरने के बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 161 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट खोकर 278 रन बनाए। अफ्रीका की ओर से रीजा हेंड्रिक्स (74) और एडन मारक्रम (79) ने अर्धशतकीय पारी खेली। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने स्टार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया। वह आठ गेंद में पांच रन ही बना सके।

इसके बाद रीजा और मलान ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 10वें ओवर में जानेमन भी 25 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रीजा हैंड्रिक्स और एडन मारक्रम के बीच तीसरे विकेट के लिए 129 गेंदों में 129 रन की साझेदारी हुई। रीजा 76 गेंद में 74 रन बनाकर आउट हुए। एडन मारक्रम ने 89 गेंद में 79 रन बनाकर आउट हुए। हेनरिक क्लासेन ने 26 गेंद में 30 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका 30 ओवर में 157 रन बनाकर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने रनगति पर लगाम कसी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 42वें से 47वें ओवर तक एक भी चौका नहीं मारने दिया। हेनरिक क्लासेन (30) और वेन पार्नेल (16) के आउट होने के बाद प्रोटियाज को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मिलर पर थी।

मिलर ने शार्दुल ठाकुर के 49वें ओवर में दो चौके जड़े लेकिन सिराज ने 50वें ओवर में केशव महाराज को आउट करते हुए सिर्फ तीन रन दिए। दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी आठ ओवरों में केवल 41 रन जोड़कर 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए सिराज ने 10 ओवर में सिर्फ 38 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके अलावा शार्दुल, शाहबाज़, वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट हासिल हुआ। श्रृंखला का तीसरा और निर्णायक मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!