[the_ad id='16714']

गुजरात ‘शहरी नक्सलियों’ को राज्य के युवाओं का जीवन बर्बाद नहीं करने देगा: पीएम मोदी

नई दिल्ली- 10 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि ‘शहरी नक्सली’ अपना रूप बदलकर गुजरात में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन राज्य उन्हें युवाओं के जीवन को तबाह करने की अनुमति नहीं देगा।

गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री आज भरूच के आमोद में देश के पहले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखने सहित 8200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, सांसद सीआर पाटिल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मोदी ने आम आदमी पार्टी (आप) पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा, “शहरी नक्सली नए रूप के साथ राज्य में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने अपनी वेशभूषा बदल ली है। वे हमारे मासूम और ऊर्जावान युवाओं को भरमा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) और मध्य प्रदेश के कुछ भाग में नक्सलवाद ने आदिवासी युवाओं का जीवन बर्बाद कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरी नक्सली इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों से पहले गुजरात में पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अर्बन नक्सली ऊपर से पैर जमा रहे हैं। हम उन्हें अपनी युवा पीढ़ी को तबाह नहीं करने देंगे। हमें अपने बच्चों को अर्बन नक्सलियों से सावधान करना चाहिए, जिन्होंने देश को तबाह करने का बीड़ा उठाया है। वे विदेशी शक्तियों के एजेंट हैं। गुजरात उनके खिलाफ सिर नहीं झुकाएगा, गुजरात उन्हें तबाह कर देगा।”

भरुच के विकास में बाधा डालने को लेकर पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि आज वो दिन याद आ रहें हैं जब कुछ लोगों ने भरूच का विकास रोकने के लिए पूरी शक्ति लगा दी थी। उन्होंने कहा कि 2014 में केंद्र में हमारी सरकार बनने के बाद डबल इंजन सरकार ने सारे अवरोध खत्म कर दिये।

मोदी ने कहा कि 2014 में जब उन्होंने प्रधानमंत्री का पद संभाला था उस समय भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वें स्थान पर थी, अब 5वें स्थान पर आ गई है। उन्होंने कहा कि हम गुजरात का गौरव बढ़ाने और उसे विकसित बनाने के लिए काम कर रहे हैं। देश और गुजरात की प्रगति में भरूच का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। भरुच अब उद्योग के लिए जाना जाता है। भरुच में देश के कई छोटे राज्यों की तुलना में अधिक उद्योग हैं। आज पहला बल्क ड्रग पार्क गुजरात को मिला है, और वो भी भरूच को मिला है। केमिकल सेक्टर से जुड़े अनेक प्लांट का भी आज लोकार्पण हुआ है।

पूर्व की सरकारों पर क्षेत्र की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि अब भरूच बड़ौदा या सूरत के एयरपोर्ट पर निर्भर नहीं रह सकता, अब भरूच का अपना एयरपोर्ट होना चाहिए, इसलिए अंकलेश्वर में नया एयरपोर्ट बनाने का आज शिलान्यास हो रहा है।

मोदी ने कहा कि देश-विदेश से इतना व्यापार-कारोबार होने के बाद अब जब एयरपोर्ट मिल रहा है, तो विकास को एक नई गति और एक नई उड़ान मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि जब नरेन्द्र-भूपेन्द्र की डबल इंजन की सरकार है तो एयरपोर्ट का काम भी तेजी से पूरा हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जब भी हम भारत के इतिहास को पढ़ते हैं और भविष्य की बात करते हैं, तो भरूच की चर्चा हमेशा गर्व के साथ होती है। इस धरती ने ऐसी अनेकों संतानों को जन्म दिया है, जिन्होंने अपने काम से देश का गौरव बढ़ाया है।

इससे पहले मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के साथ की। उन्होंने कहा कि आज सुबह मैं यहां आ रहा था तब एक दुखद खबर भी मिली। आज मुलायम सिंह यादव जी का निधन हो गया है। मुलायम सिंह यादव जी का जाना देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!