PM मोदी 24 सितम्बर को करेंगे पटना-हावड़ा वंदे भारत के परिचालन का शुभारंभ

पटना- 20 सितम्बर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना-हावड़ा के बीच चलने वाली अत्याधुनिक एवं विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इसकी तैयारी प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है।

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन देश में रेल यात्रा के उच्च स्तर को स्थापित करने और ट्रेनों की गति को बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना को साकार करने के लिए भारतीय रेलवे ने नवीनतम तकनीक का प्रयोग कर पूर्णतः स्वदेशी सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का निर्माण किया है। आकर्षक एरोडाइनमिक डिजायन, बेहतरीन आंतरिक साज-सज्जा, अत्याधुनिक सुविधाएं, आरामदायक यात्रा, सुरक्षा प्रबंधन और संरक्षित सफर के मापदंडों के साथ वंदे भारत लोकप्रिय ट्रेन साबित हुई है। वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा की है तथा टक्कररोधी कवच प्रणाली से सुसज्जित है। उत्कृष्ट परिचालन क्षमता के तहत वंदे भारत ट्रेन दोनों दिशाओं में संचालित की जा सकती है, इसमें इंजन रिवर्सल की आवश्यकता नहीं होती है।

नए वंदे भारत रेक में कई सुधार भी किए गए हैं —

– सीट के झुकाव के कोण को 17.31डिग्री से बढ़ाकर 19.37 डिग्री किया गया।

– कुशन की कठोरता में सुधार (290एन से 250एन तक कमी-25 प्रतिशत विरूपण)।

– एग्जीक्यूटिव चेयर कार में सीट का रंग लाल से बदलकर सुखद नीला किया गया।

– एग्जीक्यूटिव चेयर कार में सीटों के लिए विस्तारित फुट रेस्ट (670 मिमी से घटाकर 530 मिमी)।

– एग्जीक्यूटिव चेयर कार श्रेणी की अंतिम सीटों के लिए मैगजीन बैग्स की व्यवस्था।

– सीटों के नीचे मोबाइल चार्जिंग पॉइंट तक बेहतर पहुंच।

– शौचालयों में पानी के छींटों से बचने के लिए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई।

– शौचालयों में प्रकाश व्यवस्था को 1.5 वॉट से बढ़ाकर 2.5 वॉट किया गया।

– बेहतर पकड़ के लिए शौचालय के हैंडल को अतिरिक्त मोड़ दिया गया।

– बेहतर जल प्रवाह नियंत्रण के लिए ईरेटर वाटर टेप का प्रयोग।

– शौचालय पैनलों के लिए मानकीकृत रंग और सभी जगह एक समान रंग।

– ड्राइविंग ट्रेलर कोचों में दिव्यांगजन यात्रियों की व्हील चेयर के लिए सुरक्षित स्थान का प्रावधान (जहां दिव्यांगजन सीट का प्रावधान)।

– कोचों में पैनलों की बेहतर सुंदरता और मजबूती के लिए बेहतर ऊपरी ट्रिम पैनल।

– आपातकालीन स्थिति में आसान पहुंच के लिए बेहतर हैमर बॉक्स कवर।

– पैनल पृष्ठभूमि से मेल करता हुआ बॉर्डरलेस आपातकालीन टॉक बैक यूनिट (आपातकालीन स्थिति में ड्राइवर के साथ बातचीत करने के लिए)।

– आपातकालीन स्थिति में बेहतर दृश्यता के लिए डिब्बों में अग्निशामक यंत्रों के लिए कब्जायुक्त पारदर्शी दरवाजा असेंबली।

– कोचों के अंदर के साज-सज्जा में सुधार के लिए एफआरपी पैनलों के संशोधित सिंगल पीस निर्माण।

– बेहतर एयरकंडीशनिंग के लिए पैनलों पर इन्सुलेशन के साथ बेहतर एयर टाइटनेस।

– कम पारदर्शिता के साथ अधिक टिकाउ एवं बेहतर रोलर ब्लाइंड फैब्रिक।

– आसान रखरखाव के लिए ट्रेलर कोचों में विद्युत रखरखाव दरवाजे के लिए बेहतर पकड़ वाले दरवाजे।

– लगेज रैक लाइट के स्मूथ टच कंट्रोल के लिए रेसिसटिव टच से कैपेसिटिव टच में बदलाव।

– समान रूपता एवं बेहतर दृश्यता के लिए ड्राइविंग ट्रेलर कोच में एक समान रंग का ड्राइवर डेस्क।

– लोको पायलट के लिए आसान संचालन और पहुंच के लिए ड्राइवर कंट्रोल पैनल में आपातकालीन स्टॉप पुश बटन में परिवर्तन।

– कोचों के अंदर बेहतर एयरोसोल आधारित फायर डिटेक्शन एवं अग्निशमन प्रणाली।

– जहां लैंडस्केप और ओएचई ऊंचे स्थान पर है, उन क्षेत्रों में हाई राइज पेंटोग्राफ।

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Author: lakshyatak

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