[the_ad id='16714']

सैफ चैंपियनशिप 2023:- भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया

नई दिल्ली- 17 मई। दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) चैंपियनशिप 2023 के आधिकारिक ड्रा की बुधवार को घोषणा कर दी गई है। भारत ग्रुप ए में है, जिसमें पाकिस्तान, नेपाल और कुवैत की टीमों को साथ रखा गया है। लेबनान, मालदीव, भूटान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है।

नई दिल्ली में बुधवार को आयोजित आधिकारिक ड्रा समारोह में इसकी घोषणा की गई। ड्रॉ समारोह में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे, दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) के महासचिव अनवारुल हक और एआईएफएफ के प्रधान सचिव डॉ शाजी प्रभाकरन उपस्थित थे।

ड्रा समारोह की शुरुआत में एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्र के बाहर से अधिक देशों को आमंत्रित करने के हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ का आभार व्यक्त किया। मुझे लगता है कि कुवैत और लेबनान (दक्षिण एशियाई क्षेत्र के बाहर की दो टीमें, जो विशेष आमंत्रण के आधार पर भाग ले रही हैं) को शामिल करने से चैंपियनशिप को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी।

सैफ के महासचिव अनवारुल हक ने कहा कि सैफ की ओर से आधिकारिक ड्रा समारोह के लिए दिल्ली जैसे शानदार शहर में सभी का स्वागत करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है। आज हम राष्ट्रों को जोड़ने वाली यात्रा की शुरुआत के गवाह हैं।

एआईएफएफ के प्रधान सचिव डॉ. प्रभाकरन ने कहा कि सैफ चैंपियनशिप में लेबनान और कुवैत के शामिल होने से टूर्नामेंट की प्रतिस्पर्धात्मकता और बढ़ेगी। इससे एएफसी एशियन कप के लिए हमारी तैयारियों में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें यकीन है कि हमारी टीम पिछले संस्करण की तुलना में बेहतर तैयार है और टीम इस बार भी अच्छा प्रदर्शन करेगी और चैंपियन भी बनेगी।

टूर्नामेंट में भारत ने सबसे अधिक 8 बार चैंपियनशिप जीती है। इसके अलावा मालदीव ने दो बार जीता है। जबकि बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!