[the_ad id='16714']

रूसी राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन से हमला नाकाम, रूस का दावा- पुतिन को मारने का प्रयास, उक्रेन का इनकार

मॉस्को-03 मई। रूस के राष्ट्रपति भवन पर दो ड्रोन से हुए हमलों को नाकाम कर दिया गया है। इस हमले में किसी के हताहत की होने की खबर नहीं है। रूस ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या का प्रयास करने का आरोप लगाया है, लेकिन यूक्रेन ने इस हमले में अपनी संलिप्तता से इनकार कर दिया है।

बुधवार को रूसी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि यूक्रेन ने बीती रात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या के लिए रूसी राष्ट्रपति के आधिकारिक कार्यालय क्रेमलिन पर दो ड्रोन से हमला किया गया, जिसे नाकाम कर दिया गया। क्रेमलिन ने कथित हमले के प्रयास को आतंकवादी कृत्य करार दिया और कहा कि रूसी सेना और सुरक्षाबलों ने हमले से पहले ही दोनों ड्रोन को निष्क्रिय कर दिया। रूस की सरकारी समाचार एजेंसियों ने एक बयान जारी कर कहा कि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बताया कि पुतिन उस समय क्रेमलिन में नहीं थे और नोवो-ओगारियोवो निवास से काम कर रहे थे। क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सुरक्षित हैं और अपने कार्यक्रम में कोई बदलाव किए बगैर काम कर रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव ने बयान जारी कर बताया कि रूस को जब भी और जहां भी हमले का मौका मिलेगा, वह हिसाब बराबर करेगा। रूस का कहना है कि यह आतंकवाद की सुनियोजित साजिश थी, जिसका मकसद पुतिन की जान लेना था। क्रेमलिन के प्रवक्ता पेस्कोव ने कहा कि 9 मई को होने वाली सैन्य परेड अपने निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक होगी। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि क्रेमलिन घटना को नौ मई को रूस में मनाए जाने वाले विजय दिवस से पहले पुतिन की हत्या के प्रयास के तौर पर देखता है।

इसी बीच पुतिन की हत्या की साजिश के आरोपों के बीच यूक्रेन का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जेलेंस्की के प्रेस सचिव ने कहा है कि हमें क्रेमलिन पर रात में किए गए इन तथाकथित हमलों की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिए तत्पर रहता है और दूसरों पर हमला नहीं करता।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!