[the_ad id='16714']

भारत और इटली को ईयू के साथ संतुलित मुक्त व्यापार समझौते की उम्मीद

रोम/नई दिल्ली- 13 अप्रैल। भारत और इटली ने दिल्ली तथा यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर वार्ता की प्रगति पर चर्चा की है। दोनों देशों ने इसके जल्द पूरा होने की उम्मीद जताई है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि भारत और इटली दिल्ली और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच प्रस्तावित एफटीए वार्ता की प्रगति पर चर्चा की। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इटली के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मामलों के मंत्री एंटोनियो ताजानी के बीच 12 अप्रैल को हुई बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया। गोयल ने ताजानी के साथ बैठक में जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया।

उल्लेखनीय है कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री इटली के आधिकारिक दौरे पर हैं। उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी है। इस प्रतिनिधिमंडल में भारतीय उद्योग जगत और विभिन्न क्षेत्रों के निर्यातक शामिल हैं। पिछले साल जनवरी में भारत और यूरोपीय संघ ने एफटीए समझौते, निवेश संरक्षण और भौगोलिक संकेतक (जीआई) के लिए फिर बातचीत शुरू की है। इटली ईयू का सदस्य है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!