[the_ad id='16714']

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर जीता पुरुष हॉकी एशिया कप का खिताब, हॉकी इंडिया ने खिलाड़ियों को 2 लाख की घोषणा की

ओमान- 02 सितंबर। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को चिरप्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 4-4 (2-0) से हराकर पुरुष हॉकी 5एस एशिया कप का खिताब जीत लिया है। शूट-आउट में भारतीय खिलाड़ियों के गोल ने मैच में फर्क पैदा किया।

ओमान में खेले गए पहले एफआईएच पुरुष हॉकी5एस विश्व कप के खिताबी मुकाबले में भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने पुरजोर ताकत का प्रदर्शन किया। शुरुआत से ही दोनों टीमों ने आक्रमण जारी रखा और पांचवे मिनट में पाकिस्तान ने बढ़त बना ली। पाकिस्तान के लिए अब्दुल रहमान ने पहला गोल किया। इसके दो मिनट बाद ही भारत ने पलटवार करते हुए गोल किया। जुगराज सिंह (7′) के गोल ने स्कोर बराबरी पर ला दिया। फिर दसवें मिनट में मनिंदर सिंह ने गोलकर भारत को आगे किया तो 13वें मिनट में पाकिस्तान के कप्तान अब्दुल राणा ने फिर से स्कोर बराबर कर दिया।

इसके बाद अगले पांच मिनट में पाकिस्तान ने दो गोल दाग कर टीम को फिर से आगे कर किया। पाकिस्तान के लिए ज़िक्रिया हयात (14′) और अरशद लियाकत (19′) ने क्रमशः तीसरा और चौथा गोल किया। वहीं 4-2 से पिछड़ रही भारतीय टीम के लिए राहत बनकर उभरे मोहम्मद राहील। राहिल ने 19वें और फिर 26वें मिनट में दो गोल कर स्कोर को 4-4 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद आखिर तक दोनों टीम कोई गोल नहीं कर सकी।

निर्धारित समय की समाप्ति तक दोनों टीमें के 4-4 की बराबरी पर रहने के बाद मैच शूट-आउट में चला गया। भारत के लिए गुरजोत सिंह और मनिंदर सिंह ने गोल किए, जबकि अरशद लियाकत और मुहम्मद मुर्तजा पाकिस्तान के लिए अपने शॉट चूक गए और भारत ने 4-4 (2-0 एसओ) से मैच जीतकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद हॉकी इंडिया ने टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को दो लाख रुपये,जबकि सहयोगी स्टाफ को एक लाख रुपये देने की घोषणा की। वहीं.टीम को बधाई देते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ दिलीप टिर्की ने कहा, “मैं ओमान में उल्लेखनीय प्रदर्शन और टूर्नामेंट जीतने के लिए टीम को बधाई देना चाहता हूं। कड़ी प्रतिस्पर्धा और शानदार हरफनमौला प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम ने एफआईएच पुरुष हॉकी 5एस विश्व कप में अपनी चमक बिखेरी।”

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!