[the_ad id='16714']

अब आर-वॉलेट पेमेंट सिस्टम से भी यात्री ले सकेंगे एटीवीएम से जनरल टिकट

अजमेर- 10 जनवरी। रेलवे द्वारा आर वॉलेट पेमेंट सिस्टम से ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) से जनरल टिकट प्राप्त करने की सुविधा प्रारम्भ की है। अब आर वॉलेट पेमेंट सिस्टम से भी यात्री एटीवीएम से जनरल टिकट ले सकेंगे।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार आर-वॉलेट के माध्यम से एटीवीएम से टिकट ले सकेंगे, इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंस्टिट्यूट (क्रिस) ने सिस्टम में आवश्यक बदलाव कर दिए हैं। यात्री आर-वॉलेट के माध्यम से एटीवीएम में टिकट तभी बुक कर सकता है जब वह यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर पंजीकृत हो और आर-वॉलेट खाते में पर्याप्त शेष राशि उपलब्ध हो।

आर- वालेट पेमेंट मोड के उपयोग द्वारा एटीवीएम मशीनों पर टिकट प्राप्त करने के लिये आवश्यक प्रक्रिया के अंतर्गत सर्वप्रथम यात्री द्वारा एटीवीएम मशीन पर वांछित टिकट-प्रकार का चयन करना होगा फिर एटीवीएम एप्लीकेशन पर पेमेंट मोड आर-वालेट का चयन करना होगा।यात्री को यूटीएस ऑन मोबाईल एप से लिंक मोबाइल नंबर को एटीवीएम मशीन पर ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना होगा। मोबाइल नंबर एटीवीएम एप्लीकेशन पर वेरीफाई होते ही टिकट प्रिंट हो जायेगा। यदि यात्री आर-वॉलेट के माध्यम से बुक किया गया टिकट रद्द कर देता है, तो रिफंड राशि उसके आर-वॉलेट खाते में जमा कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि एटीवीएम में आर-वॉलेट के माध्यम से टिकट की बुकिंग पर भी 3 प्रतिशत बोनस की सुविधा लागू रहेगी जो मौजूदा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर लागू है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!