[the_ad id='16714']

धुमकोट बस हादसा: NDRF ने 9 लोगों को किया रेस्क्यू, बारातियों से भरी बस में 45 लोग थे सवार

देहरादून/पौड़ी- 04 अक्टूबर। जनपद पौड़ी के धुमाकोट क्षेत्रान्तर्गत टिमरी गांव के पास बारातियों से भरी बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई। बस में 45 लोग सवार थे। एसडीआरएफ और पुलिस की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। उत्तराखंड पुलिस ने एक ट्वीट में बताया है कि इस घटना में अब तक नौ लोगों को रेस्क्यू किया है। इनमें छह घायल बीरोंखाल अस्पताल में भर्ती हैं जबकि गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को कोटद्वार रेफर किया गया है। वहीं दो लोगों की स्थिति सामान्य है।

एसडीआरएफ के सेनानायक के मुताबिक मंगलवार रात करीब आठ बजे सूचना मिली कि धुमाकोट से 70 किलोमीटर आगे टिमरी गांव में बारातियों से भरी एक बास खाई में गिर गई है। इसके बाद श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली व रुद्रपुर से की रेस्क्यू टीमों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है। राहत कार्य जारी है।
आपदा परिचालन केन्द्र देहरादून के मुताबिक बारातियों से भरी एक बस लालढांग से काड़ा तल्ला जा रही थी। मंगलवार की शाम खाल के सीमडी बैंड के पास अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं। रात्रि के अंधेरा होने के कारम रेस्क्यू कार्य में परेशानी हो रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तरकाशी और पौड़ी की घटना को देखते हुए अपने सभी प्रस्तावित कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने पौड़ी जिलाधिकारी से बात कर बस दुर्घटना की जानकारी ली और राहत व बचाव में तेजी के निर्देश दिए।

पौङी जिले में बस दुर्घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से दुर्घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने डीएम पौङी से फोन पर बात कर उन्हें पूरी सतर्कता के साथ राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने राज्य़ आपदा सचिव डॉ. रणजीत सिन्हा से कहा है कि वे हालात पर लगातार नजर बनाए रखें और जिले के अधिकारियों से लगातार सम्पर्क करते रहें। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यमंत्री ने फोन पर विधायक लैंसडाउन से भी बात कर उत्तरकाशी की घटना की भी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने राज्य में लगातार एक के बाद एक घटनाओं को देखते हुए बुधवार के पूर्व प्रस्तावित सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत बचाव के टीमें रवाना कर दी गई है। वहां ग्रामीणों द्वारा भी बचाव कार्य किया जा रहा है। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि सब सुरक्षित रहें।

उधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद समस्त तैयारियों का पर्यवेक्षण कर रहे हैं। सल्ट से एसडीएम और एंबुलेंस,लाइट, बचाव उपकरण,रामनगर से दो ऐंबुलेंस, हल्द्वानी से एक एम्बुलेंस और राहत और बचाव कार्य से सम्बंधित राहत सामग्री मौक़े पर भेजी जा रही है। राम नगर और हल्द्वानी के अस्पताल में तैयारियां कर ली गई हैं। डीएम नैनीताल और अल्मोङा खुद व्यवस्था में लगे हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!