[the_ad id='16714']

अरुणाचलः भूस्खलन और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का एडीसी ने किया दौरा

इटानगर- 29 जून। अरुणाचल प्रदेश के पापूम पारे जिला के सहायक उपायुक्त (एडीसी) तासो गाम्बो और जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी (डीडीएमओ) पपुम पारे नीमा ताशी ने बालीजान सर्किल के तहत होलोंगी और हुतो पंचायत के भूस्खलन और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को तत्काल राहत मुहैया कराया।

अपने दौरे के दौरान एडीसी ने बताया कि मंगलवार को भूस्थलन और बाढ़ के दौरान बालीजान सर्किल के अंतर्गत दो शवों को एक होलोंगी से और दूसरा कोकियल इलाके से निकाला गया था। वहीं कई लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। हुतो पंचायत में एक ही परिवार के चार सदस्य घर के साथ बह गये थे। जिसमें से एक व्यक्ति हिलांग रादे को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बचा लिया।

एक शव को एनडीआरएफ और स्थानीय युवकों ने बरामद किया। जिसकी पहचान हिलांग बोनी (19) के रूप में किया गया। अन्य दो नाबालिक हिलांग तालुक (4) और हिलांग पितोर (6 माह) होलोंगी नदी में भूस्खलन के बाद बह गए। स्थानीय पुलिस, एनडीआरएफ और गांव के स्थानीय युवकों द्वारा संयुक्त रूप से दोनों की तलाशी की जा रही है।

हुतो पंचायत में भूस्खलन में एक घर दब गया। दूसरा घर होलोंगी नदी के बाढ़ के पानी से बह गया। इन दोनों घरों से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। एडीसी ने बुधवार को डीडीएमओ युपिया के साथ हमने घटना स्थल का दौरा किया और प्रभावित परिवार से मुलाकात कर तत्काल आर्थिक अनुदान मुहैया कराया। हमने दो स्थानों को राहत शिविर के रूप में पहचान की है, एक अप्पर होलोंगी प्राथमिक विद्यालय और दूसरा उच्च प्राथमिक विद्यालय पाटीला शामिल हैं। दो पीड़ित परिवार वर्तमान अप्पर होलोंगी प्राथमिक विद्यालय में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अन्य पीड़ित अपने रिश्तेदारों के यहां रह रहे हैं।

उन्होंने सभी लोगों से खतरे और भूस्खलन वाले क्षेत्र से दूर रहने और मानसून के मौसम में नदी तट पर न जाने की सलाह दी। एनडीआरएफ अधिकारी के अनुसार बुधवार को बालिजान सर्किल के 1 नंबर कोकिला चकमा गांव से मोमिता चकमा नामक एक महिला का शव बरामद किया गया। महिला मंगलवार को भूस्खलन में दब गयी थी। दो नाबालिगों की तलाश के लिए चलाए जा रहे अभियान को आज के लिए रोक दिया गया। टीम गुरुवार को फिर से तलाशी अभियान शुरू करेगी।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!