[the_ad id='16714']

अगले एक दशक में बढ़ेंगी दांतों की बीमारियां: डॉ चक्रवर्ती

पंचकूला- 22 मई। मेडिकल कालेज के डॉ.साइकैट चक्रवर्ती नेकहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि बदल रही जीवन शैली और खान-पान की आदतों के कारण आने वाले दस वर्षों में दांतों से संबंधित बीमारियों में भारी वृद्धि होगी। इनमें मुंह का कैंसर सबसे अहम होगा।

चंडीगढ़ सेक्टर-32 मेडिकल कालेज के डॉ. चक्रवर्ती ने प्रयोग फाउंडेशन और रोटरी क्लब ऑफ पंचकूला के सहयोग से आयोजित एक शिविर को संबांधिक कर रहे थे। यह दंत जांच शिविर गांव ढंढारडू में लगाया गया था। शिविर के दौरान 120 लोगों की जांच की गई। डॉ चक्रवर्ती ने कहा कि मुंह के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू तथा बीड़ी का सेवन है।

आश्चर्यजनक बात यह रही है कि शिविर में एक व्यक्ति को तंबाकू व बीड़ी के कारण कैंसर की दूसरी स्टेज के बारे में पता चला। अन्य चार व्यक्तियों के कैंसर के मामूली लक्ष्णों की पहली स्टेज के बारे में पता चला। यह पांचों तंबाकू तथा बीड़ी का नियमित सेवन करते हैं। शिविर के दौरान डॉक्टरों तथा प्रयोग फाउंडेशन की टीम ने काउंसलिंग करने पर उक्त पांच व्यक्तियों के अलावा एक दर्जन के करीब अधेड़ उम्र व्यक्तियों ने बीड़ी व तंबाकू छोडऩे का प्रण लिया।

इस मौके पर हरियाणा कांग्रेस ओबीसी विभाग के स्टेट मीडिया कोआर्डिनेटर अभिषेक सैनी के प्रयासों से आयोजित इस शिविर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संजीव भारद्वाज तथा गांव के सरपंच रवि शर्मा ने वालंटियरों व चिकित्सकों को सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं। रोटरी क्लब ऑफ पंचकूला के अध्यक्ष रोटेरियन मुकेश अग्रवाल तथा सचिव मनमोहन सेठ ने कहा कि प्रयोग फाउंडेशन के इस प्रोजेक्ट में हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

गांव के सरपंच रवि शर्मा व युवा कांग्रेस नेता अभिषेक सैनी ने कहा कि इस कैंप के माध्यम से जहां लोगों के दांतों की जांच की गई है। संस्था ने सभी लोगों को मुफ्त ब्रश व पेस्ट वितरित किए गए। इस अवसर पर प्रयोग फाउंडेशन की तरफ से उपाध्यक्ष नवनीत शर्मा,प्रोजेक्ट इंचार्ज शिवांगी बंसल,सीमा गुप्ता,नीलू सिंगला समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!