[the_ad id='16714']

डायबिटीज में ये आदतें बढ़ा सकती हैं परेशानी

जयपुर- 29 नवंबर। विश्व में करोड़ों लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। चीन के बाद विश्व में सबसे अधिक डायबिटीज के मरीज भारत में हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जो हार्ट, किडनी,लिवर,आंखें सहित कई अंगों की बीमारियों का कारण बनती है।

रुकमणी बिरला हॉस्पिटल के सीनियर डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ. अंकुर गहलोत ने वैश्विक स्तर पर बढ़ते डायबिटीज के खतरे, जटिलताओं और इससे बचाव को लेकर लोगों को डायबिटीज के बारे में जानकारी दी। इस साल का डायबिटीज डे थीम है एजुकेशन टू प्रोटेक्ट टुमारो। डॉ. अभिनव गुप्ता ने बताया कि कुछ ऐसी आदतें, जिन्हें न सुधारा जाए तो डायबिटीज बिगड़ सकता है।

प्रस्तावित जीवनशैली—

आलस्य भरा जीवन जिसमे शारीरिक गतिविधियां कम हो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। ये ना सिर्फ मोटापा बल्कि ब्लड शुगर को भी तेजी से बढ़ाती है। वहीं एक्टिव लाइफस्टाइल ना सिर्फ ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है। अपनी लाइफस्टाइल में हर दिन एक्सरसाइज करने का रुटीन बनाएं।

प्रस्तावित आहार—

लौ कार्ब्स,लो फैट,हाई प्रोटीन, हाई फाइबर डाइट अन्य पोषक तत्वों की तरह ही आपकी डाइट का एक अहम हिस्सा होना चाहिए। कई लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइट से फैट को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं और इस वजह उनके शरीर में हेल्दी फैट की भी कमी हो जाती है।

खाने के बीच उचित समय—

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो खाने के बीच के अंतर को कम करने का प्रयास करें। डाइट के बीच ज्यादा समय हो जाने से शुगर कम होने का खतरा बढ़ जाता हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को दो डाइट के बीच हेल्दी स्नैक्स खाने की सलाह देते है।

फलों की उचित मात्रा—

ज्यादातर लोगों को ये गलतफहमी होती है कि डायबिटीज के मरीजों को फल नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें शुगर होता है। फलों से पूरी तरह परहेज ना करें और ना ही बहुत ज्यादा खाएं। डायबिटीज में सीमित मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए। फलों को धीरे-धीरे अच्छे से चबाकर खाना सही रहता है।

ज्यादा टेंशन,स्ट्रेस न लेना—

सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक तनाव लेना है। ये आपके हार्माेन, मानसिक और शारीरिक सेहत पर भी असर डालता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को तनाव से बिल्कुल दूर रहने की सलाह देते हैं. स्टडीज के अनुसार तनाव ब्लड शुगर को बढ़ाता है और दिल की सेहत को भी बिगाड़ता है। नियमित योगा करने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है

पर्याप्त नींद—

नींद आराम देने के अलावा शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सोते समय बॉडी के अंदर अधिकांश हार्माेन संतुलित होते रहते हैं। इंसुलिन भी एक हार्माेन ही है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को अच्छी नींद लेनी बहुत जरूरी है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!