[the_ad id='16714']

हिमाचल चुनाव: दिग्गजों की सीटों पर बंपर वोटिंग ने बढ़ाई बेचैनी

शिमला- 13 नवम्बर। हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस बार पिछले चुनाव से ज्यादा वोटिंग हुई है। राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक राज्य में 75.60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। राज्य की छह सीटें ऐसी हैं जहां पर वोटरों ने 80 प्रतिशत से अधिक वोटिंग की है। बंपर वोटिंग वाली सीटों पर हिमाचल की सियासत के कई दिग्गज शामिल हैं। भाजपा औऱ कांग्रेस के करीब एक दर्जन दिग्गज नेताओं की सीटों पर 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुई है। इस बंपर वोटिंग से दिग्गजों की बेचैनी बढ़ गई है।

दरअसल ज्यादा वोटिंग को सत्ताधारी विधायक के खिलाफ जनाक्रोश माना जाता है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं, तो मंडी जिला के सिराज में 82.10 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता व राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चुनाव लड़ रहे हैं।

जयराम ठाकुर कैबिनेट के दो मंत्रियों गोविंद ठाकुर के मनाली हल्के में 79 प्रतिशत और राजीव सहजल के हल्के कसौली में 78.28 प्रतिशत वोट पड़े हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व स्पीकर व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल के नाहन हल्के में 81.45 प्रतिशत और विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज के हल्के चुराह में 78.29 प्रतिशत वोटिंग हुई।

वहीं कांग्रेस के कदावर नेताओं की बात करें तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के हल्के हरोली में 78 प्रतिशत, आशा कुमारी के डल्हौजी हल्के में 75 प्रतिशत, रामलाल ठाकुर के हल्के नैनादेवी में 82.10 प्रतिशत, हर्षवर्धन चौहान के हल्के शिलाई में 84.1 प्रतिशत वोट पड़े हैं। इसके अलावा ऊना सदर में 77 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यहां से कांग्रेस के सतपाल रायजादा और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती चुनाव मैदान में हैं।

कांग्रेस प्रचार कमेटी के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के नादौन हल्के में 73 प्रतिशत वोटिंग हुई है। उनका मुकाबला भाजपा के विजय अग्निहोत्री से है। मंडी जिला की नाचन सीट पर 79 फीसदी मत पड़े हैं। इस सीट पर भाजपा के दो बार के विधायक बिनोद कुमार फिर चुनाव मैदान में हैं, तो कांग्रेस ने नए चेहरे को उतारा है। इस सीट पर भाजपा के बागी ज्ञान चंद भी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस से भाजपा में आये लखविंदर राणा के हल्के नालागढ़ में 81.49 प्रतिशत, भाजपा विधायक परमजीत पम्मी के हल्के दून में सर्वाधिक 85.25 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!