[the_ad id='16714']

श्रीनगर में G-20 पर्यटन बैठक के बाद विदेशी पर्यटकों की आमद 59 प्रतिशत बढ़ी: उपराज्यपाल

श्रीनगर- 18 सितंबर। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत तक पर्यटकों की संख्या 2.25 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में जी-20 पर्यटन बैठक के बाद विदेशी पर्यटकों की आमद 59 प्रतिशत बढ़ गई है।

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) की ओर से श्रीनगर के रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स में आयोजित 44वें पीएसपीबी इंटर-यूनिट गोल्फ टूर्नामेंट के उद्घाटन पर उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि इस साल जम्मू में 1 करोड़ 52 लाख पर्यटक आए और कश्मीर में 31 अगस्त तक पिछले वर्ष की तुलना में 1 करोड़ 28 लाख सैलानी पहुंचे हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि 2023 के अंत तक यह आंकड़ा 2.25 करोड़ को पार कर जाएगा। इसके अलावा जी-20 कार्य समूह की बैठक के बाद विदेशी पर्यटकों के आगमन में 59 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। ये संख्या जम्मू-कश्मीर में हुए बदलावों को दर्शाती हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता, पर्यटकों की रिकॉर्ड आमद और यूटी में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि जम्मू-कश्मीर में मौजूदा शांति और बदले हुए परिदृश्य के बारे में बताती है।

उपराज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गोल्फ खिलाड़ियों का स्वागत किया और उनसे नए जम्मू-कश्मीर का संदेश पूरे देश और उसके बाहर फैलाने के लिए कहा। उपराज्यपाल ने पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर की परिवर्तनकारी यात्रा पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कई दशकों तक जम्मू-कश्मीर और इसके लोगों को अलगाववाद, आतंकवाद और भाई-भतीजावाद के कारण पीड़ित होना पड़ा, लेकिन उन दिनों की निराशा अब दूर हो गई है। कई क्षेत्रों में हम कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!