[the_ad id='16714']

वोटर बनने के लिए एक साल में मिलेंगे चार मौके, मतदाताओं में जागरूकता के लिए DM,SP ने लगायी दौड़, डीएम ने कहा- NVSP, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी कर सकते हैं अपना आवेदन ऑनलाइन

मधुबनी- 13 नवंबर। 18 साल पूरा करने वाले हर युवाओं की लोकतंत्र में हिस्सेदारी होनी चाहिए। इन युवाओं को लोकतंत्र में सहभागिता को बढ़ाने व उनके प्रोत्साहन के लिए रविवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित दौड़ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने यह बात कही। कहा यह आयोजन  कि मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 अन्तर्गत मतदाताओं में जागरूकता हेतु स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत किया गया है। कहा कि आठ दिवंबर तक निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने, हटाने, सुधार करने से समन्धित दावा व आपत्ति किये जा सकते हैं।

उन्होंने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवाओं के नाम निर्वाचक सूची में जोड़ने के लिए वर्ष में अब चार मौके दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत अब वर्ष में एक के स्थान पर चार अर्हता तिथि का प्रावधान किया गया है। अब वर्ष में पहली जनवरी, पहली अप्रैल, पहली जुलाई एवं पहली अक्टूबर की चार तिथियों को 18 वर्ष की आयु पूरा कर रहे युवा मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं। युवाओं द्वारा अब पुनरीक्षण अवधि में उक्त अर्हता तिथि के आधार पर एडवांस एप्लीकेशन भी सबमिट किया जा सकता है। उनके आवेदन पर अंतिम निर्णय संबंधित अर्हता तिथि के आधार पर लिया जाएगा।

निर्वाचक सूची संबंधित कार्यो को अधिक सुगम बनाने के उद्देश्य से आयोग द्वारा संबंधित प्रपत्रो में संशोधन करते हुए पहली अगस्त से उन्हें प्रभावी बनाया गया है। आवेदक ऑफलाइन के साथ साथ एनवीएसपी,वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन भी  कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बीएलओ द्वारा गरुडा एप द्वारा भी ऑनलाइन मोड से निर्वाचक सूची संबंधित कार्य किया जा रहा है। मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत शेखर ने बताया कि पहली बार निर्वाचक बनने के लिए प्रपत्र छह,किसी के आवेदन पर आपत्ति अथवा किसी का नाम  विलोपित करने के लिए प्रपत्र सात, प्रविष्टियों में सुधार,एक विधान सभा से दूसरे विधानसभा में स्थांतरण अथवा एक विधान सभा के एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थांतरण, डुप्लीकेट एपिक, पी डब्लू डी मार्क किये जाने के लिए प्रपत्र आठ का उपयोग किया जा सकता है।

मौके पर पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार,उप विकास आयुक्त विशाल राज,अपर समाहर्ता नरेश झा,डीपीआरओ परिमल कुमार,सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अश्वनी कुमार,मुख्यालय एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी सहित बड़ी संख्या में नए मतदाता व अन्य थे। 

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!