[the_ad id='16714']

रात बितते ही शहीद दिवस कार्यक्रम, लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंकेंगी ममता

कोलकाता- 20 जुलाई। कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस द्वारा 21 जुलाई को “शहिद दिवस” समारोह रात बितते ही शुरू हो जाएगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खास तौर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास में हाल में हुए घुसपैठ के बाद सुरक्षा में चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच बुधवार को ही राज्य के सभी जिलों से कोलकाता में बड़ी संख्या में तृणमूल कार्यकर्ता आ पहुंचे हैं। उन्हें कसबा के गीतांजलि स्टेडियम में ठहराया गया है। दो साल की महामारी के बाद गुरुवार को पंचायत चुनाव से पहले तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी मेगा रैली को संबोधित करेंगी।

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने पिछले दो वर्षों में महामारी के कारण रैली को वर्चुअल जरिए से संबोधित किया था और इसमें पिछले साल नई दिल्ली में विपक्ष के नेताओं ने भाग लिया था।

यह इस वर्ष एक मेगा उत्सव है क्योंकि यह आयोजन 2021 में महामारी के कारण विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद भी नहीं मनाया गया था। रैली में संबोधन के जरिए ममता बनर्जी के आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों को एक संदेश देने की संभावना है।

21 जुलाई 1993 को युवा कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष ममता बनर्जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल युवा कांग्रेस की एक रैली के दौरान कोलकाता पुलिस द्वारा कम से कम 13 लोगों को गोली मार दी गई थी। मतदाता पहचान पत्र बनाने की मांग पर यह रैली आयोजित की गई थी।
तृणमूल मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने बुधवार को कहा कि हम हमेशा की तरह अपने नेता के संबोधन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वह हमें भविष्य के लिए रास्ता दिखांएगी।

पार्टी इस साल उत्तर बंगाल और जंगलमहल पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी, जहां पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया था। तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने पिछले सप्ताह धूपगुड़ी का दौरा भी किया था।

इस बीच मंगलवार से ही तृणमूल कार्यकर्ता विभिन्न जिलों से कोलकाता आना शुरू कर चुके थे और कोलकाता में गीतांजलि स्टेडियम, खुदीराम अनुशीलन केंद्र, सेंट्रल पार्क और अन्य स्थानों पर ठहरे हुए हैं। अभिषेक बनर्जी ने सभी केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि हम इस साल इस आयोजन में रिकॉर्ड संख्या में लोगों की भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं। कई लोग मालदा और अन्य सभी जिलों से आ रहे हैं और हम अपने रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
कोलकाता के एस्प्लेनेड में एक विशाल मंच और पास में दो अन्य मंच बनाए गए हैं जिस पर अतिथि रहेंगे। शहर में 15 विशाल स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। विभिन्न चिकित्सा शिविर स्थापित किए गए हैं और तृणमूल ने उन शिविरों में कोविड प्रोटोकॉल बनाए रखने का निर्देश दिया है जहां लोग ठहरे हुए हैं।

पता चला है कि अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग कोलकाता पहुंच चुके हैं। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल और उनकी टीम ने हाल ही में सीएम आवास पर सुरक्षा उल्लंघन के बाद सुरक्षा मुद्दों पर खास ध्यान रखा है।

भाजपा के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस का 21 जुलाई का कार्यक्रम सरकार प्रायोजित कार्यक्रम में बदल गया है। हालांकि तृणमूल के वरिष्ठ नेता तापश रॉय ने दावा किया कि वे शहीद दिवस के बारे में ऐसी किसी भी टिप्पणी को बर्दाश्त नहीं करेंगे जिसके लिए लोग खून देने को तैयार हैं।

इधर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा के लिए सभास्थल पर उनके लिए अलग से गेट बनाया गया है जिस पर सशस्त्र गार्ड तैनात रहेंगे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!