[the_ad id='16714']

राजस्थान में कुर्सी लूटने और बचाने का चल रहा है खेल: PM मोदी

आबू रोड/नई दिल्ली- 10 मई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही तनातनी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राजस्थान में कुर्सी लूटने और बचाने का खेल चल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में राजस्थान का विकास कैसे होगा?

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के आबू रोड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की स्वार्थ की राजनीति का परिणाम राजस्थान को भी उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, “पिछले 5 वर्षों से राजस्थान में राजनीतिक लड़ाई देख रहे हैं। जनता के हित के बजाय यहां कुर्सी लूटने और कुर्सी बचाने का ही खेल चल रहा है। ये कैसी सरकार है जहां मुख्यमंत्री को अपने ही विधायकों पर भरोसा नहीं है? ये कैसी सरकार है जहां विधायकों को अपने सीएम पर ही भरोसा नहीं है? सरकार के भीतर सब एक-दूसरे को अपमानित करने की होड़ में हैं। जब कुर्सी पूरे 5 साल संकट में ही पड़ी रही हो तो ऐसे में राजस्थान के विकास की किसे परवाह होगी?”

प्रधानमंत्री ने 2008 के जयपुर बम ब्लास्ट केस में आरोपियों के बरी होने के लिए राजस्थान की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस पर तुष्टीकरण की राजनीति का आरोप लगाते हुए कहा कि कहा कि कांग्रेस आतंकवाद पर नरम रुख अपनाती है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान उच्च न्यायालय ने 29 मार्च को मई 2008 में जयपुर शहर में सिलसिलेवार धमाकों के मामले में निचली अदालत द्वारा चार लोगों को दी गई सजा और मौत की सजा को रद्द कर दिया था, जिसमें 71 लोग मारे गए थे और 200 घायल हो गए थे।

महाराणा प्रताप जयंती का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश ने महाराणा प्रताप के शौर्य को नमन किया है। यह धरती तप और तपस्या की है। कठिन समय में महाराणा प्रताप का समर्थन करने वाले हक्की पिक्की जनजाति समाज के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि यह लोग गुजरात और राजस्थान से महाराष्ट्र तथा कर्नाटक में जा बसे थे। जड़ी-बूटी का काम करने वाले यह लोग आज भी महाराणा प्रताप का गुणगान करते हैं।

प्रधानमंत्री ने संघर्षग्रस्त सूडान से हक्की पिक्की जनजाति समुदाय के सदस्यों की सुरक्षित निकासी पर कांग्रेस की भूमिका पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनावी राजनीति को देखते हुए इसका विरोध किया। उन्होंने कहा कि जिस समय कर्नाटक के हक्की पिक्की जनजाति के कुछ सदस्य सूडान में फंस गए थे और भाजपा सरकार उन्हें निकालने की कोशिश कर रही थी, देश में चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने इस पर हंगामा करना शुरू कर दिया और इन आदिवासियों की पहचान करके उनकी जान जोखिम में डाल दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ऐसा केवल मोदी को घेरने के लिए किया था। प्रधानमंत्री ने कहा, “कांग्रेस को पता होना चाहिए था कि ये मोदी है। संकट में फंसे एक-एक भारतीय की रक्षा के लिए किसी भी हद को पार कर सकता है।”

कांग्रेस पर हमला तेज करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस मोदी का नुकसान करने के लिए देश का नुकसान करने से भी बाज नहीं आती है। जब देश में कोरोना महामारी आई, 100 साल का सबसे बड़ा संकट आया, तब भी कांग्रेस ने अफवाह फैलाने की कोशिश की, वैक्सीन पर लोगों को भड़काया। कांग्रेस चाहती थी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो और वो मोदी की गर्दन पकड़ सकें।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के गरीबी हटाओ की गारंटी को आजाद भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला करार दिया। उन्होंने कहा कि लोग टूजी, कोयला, बोफोर्स, हेलीकॉप्टर और यूरिया घोटाले को सबसे बड़ा घोटाला मानते हैं लेकिन आजाद भारत के इतिहास में सबसे बड़ा घोटाला कांग्रेस द्वारा 50 साल पहले देश में गरीबी हटाओ की गारंटी दी थी। कांग्रेस की हर गारंटी के साथ कांग्रेस के नेता और अमीर हो जाते हैं और देश का नागरिक और गरीब हो जाता है।

उन्होंने कहा कि बीते 9 वर्षों में भाजपा सरकार ने गरीब कल्याण के जो काम किये हैं वो अब तक देश में जितनी भी कांग्रेस सरकारें बनी हैं वह उनके काम से ज्यादा हैं।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!