[the_ad id='16714']

राजस्थान के दूदू में ओले गिरे, बिजली गिरने से पति-पत्नी समेत 5 की मौत

जयपुर- 01 मार्च। राजस्थान के अलग-अलग शहरों में बारिश, ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। तेज हवा के साथ टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा में सुबह से रुक-रुक कर बरसात हो रही है। इन जिलों में अलग-अलग हुए बिजली गिरने के हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पति-पत्नी और स्टूडेंट भी शामिल है। वहीं, चार लोग बुरी तरह झुलस गए। जयपुर के पास दूदू में ओलावृष्टि हुई है। सुबह जैसलमेर और श्रीगंगानगर में बूंदाबांदी भी हुई। इसके साथ ही मौसम केंद्र नई दिल्ली ने इस सिस्टम को सीजन का सबसे स्ट्रॉन्ग सिस्टम माना है, जिसे देखते हुए 10 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजस्थान में इस सिस्टम के असर से 75 फीसदी एरिया में बारिश और कहीं-कहीं तेज बरसात के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि भी हो सकती है। आज बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, दो मार्च को करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर में ऑरेंज अलर्ट है। सवाई माधोपुर जिले में शुक्रवार को हुई बारिश के दौरान दो अलग अलग हादसे हुए। सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। यहां जलेबी मीणा (28) पत्नी राजेंद्र मीणा और राजेंद्र (30) पुत्र हरभजन मीणा की मौत हो गई। वहीं, मित्रपुरा तहसील के गांव नानतोड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक धन्नालाल पुत्र पांचू राम मीणा की मौत हो गई।

चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। इस दौरान 8 से 10 बकरी भी चपेट में आ गई। घटना के बाद दोनों पति पत्नी को चौथ का बरवाड़ा सीएचसी में लाया गया। जहां डॉक्टरों ने पुलिस व प्रशासन के निर्देश पर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस व प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जलेबी मीणा (28) पत्नी राजेंद्र मीणा और राजेंद्र (30) पुत्र हरभजन मीणा निवासी बगीना फसल काटने गांव के पास स्थित अपने खेत पर गए थे। शुक्रवार दोपहर 12:30 बजे करीब अचानक मौसम खराब हो गया और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। इसी दौरान बारिश से बचने के लिए दोनों एक झाड़ी के नीचे पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ ही आठ से दस बकरी भी झाड़ी के नीचे मौजूद थी। तभी अचानक बिजली गिरने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। पास में कार्य कर रहे किसानों ने दोनों को उठाकर गांव पहुंचाया। जहां से दोनों को चौथ का बरवाड़ा सीएचसी लाया गया। यहां परिजनों की रिपोर्ट एवं पुलिस प्रशासन के निर्देश के बाद पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू की गई। घटना के जानकारी के बाद बड़ी संख्या में लोग चौथ का बरवाड़ा सीएचसी में इकट्ठा हो गए। जलेबी और राजेन्द्र के दो लड़की और एक लड़का है। जिनमें बड़ी लड़की की उम्र 15 साल मंझली लड़की की उम्र 13 साल और बेटे की उम्र 10 साल है। घटना की जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय विधायक जितेन्द्र गोठवाल बरवाड़ा अस्पताल पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने परिजनों की धीरज बंधवाया।

उपखंड क्षेत्र बौंली की मित्रपुरा तहसील क्षेत्र के नानतोड़ी गांव के जंगल में बिजली गिरने से चरवाहे की मौत हो गई। नानतोडी गांव निवासी धन्नालाल मीना रोज की तरह जंगल में भेड़ चराने गया था। लगभग 100 से अधिक भेड़ चराने गए धन्नालाल मीणा की बिजली गिरने से मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, लगभग 30 से अधिक भेड़ मर गई। सूचना के बाद मित्रपुरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को मित्रपुरा सीएचसी की मोर्चरी में रखवाया। थाना पुलिस शव पोस्टमार्टम करवाने की कवायद में जुटी हुई है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!