[the_ad id='16714']

महगाई के खिलाफ संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा, धरने पर बैठा विपक्ष

नई दिल्ली- 20 जुलाई। संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन भी कोई कामकाज न हो सका और दोनों सदनों की बैठक गुरुवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्षी सदस्यों के हंगामें के कारण बैठक पहले दो बजे,चार बजे और उसके बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को दो बार के स्थगन के बाद चार बजे शुरू हुई। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर सदन में जमकर नारेबाजी की। सदन में शोरगुल बढ़ता देख पीठासीन अधिकारी मिधुन रेड्डी ने आसन के समीप नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपनी सीट पर लौटने की अपील की, किंतु सदस्यों ने इसे अनसुना कर दिया और नारेबाजी जारी रही। सदन में शोरगुल थमता न देख रेड्डी ने कार्यवाही गुरुवार 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

इससे पहले, एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे लोकसभा में कार्यवाही फिर से शुरू हुई और विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी जारी रखी। वे महंगाई के मुद्दे पर सदन में तत्काल चर्चा कराए जाने की मांग कर रहे थे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोरगुल के बीच ही आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखने की कार्यवाही पूरी कराने के बाद बैठक चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले,लोकसभा की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में प्रश्नकाल की घोषणा की। इसी दौरान कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दल के सदस्य वेल में आ गए और महंगाई के विरोध में नारेबाजी करने लगे। हंगामा कर रहे सदस्य प्रश्नकाल को स्थगित कर महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे। विपक्षी सदस्यों के हाथों में तख्तियां भी थी जिसे वे आसन के समीप लहरा रहे थे।

सदस्यों के इस आचरण से नाराज लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने दो टूक कहा कि सदन चर्चा के लिए हैं, नारेबाजी के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि हंगामा करने वाले सदस्य सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं। हंगामा करने वाले सदस्यों का रवैया संसदीय परम्पराओं के लिए उचित नहीं है।

बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों को सीट पर लौटने का आग्रह करते हुए कहा कि जनता ने उन्हें तख्तियां दिखाने और नारेबाजी के लिए चुनकर नहीं भेजा है। आजादी के अमृतकाल में जनता संसद से चर्चा और संवाद की उम्मीद करती है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि विषयों पर चर्चा के लिए प्रक्रिया अनुसार समय देने को वे तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वे सदस्यों को शून्यकाल में हर विषय को उठाने की अनुमति देने को तैयार है। सदस्य हंगामा बंद कर अपनी सीट पर लौटे तो उन्हें अवश्य मौका मिलेगा। किंतु, सदस्यों पर इसका असर न हुआ और लोकसभा अध्यक्ष ने बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

उधर, राज्यसभा में भी महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों का हंगामा आज भी जारी रहा। सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सदस्यों को समझाने की कोशिश की, किंतु नारेबाजी कर रहे सदस्यों पर इसका असर न पड़ा। नायडू ने बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

भोजनावकाश बाद दो बजे बैठक शुरू होने पर भी सदन में विपक्ष की नारेबाजी और शोरगुल जारी रहा। जिस कारण बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!