[the_ad id='16714']

मणिपुर : इंफाल में ताजा हिंसा में पांच घर जलकर राख, 3 गिरफ्तार

इंफाल- 22 मई। पूर्वोत्तर के पहाड़ी राज्य मणिपुर में आज फिर से हिंसक झड़प के चलते स्थिति गंभीर हो गई। सूत्रों के मुताबिक घटना इंफाल पश्चिम जिला अंतर्गत न्यू चेकोन के ट्राइबल मार्केट में सुबह करीब 11 बजे की बताई गई है। हथियारबंद बदमाशों ने न्यू चेकोन के ट्राइबल मार्केट में कुछ महिला विक्रेताओं को अपनी दुकानें बंद करने की धमकी दी।

एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी कि न्यू चेकोन इलाके में हिंसा भड़कने के बाद सोमवार को एक पूर्व विधायक समेत कम से कम तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इंफाल पूर्वी जिले में भीड़ द्वारा पांच घरों में कथित तौर पर आग उस वक्त लगाई गयी, जब हथियारबंद बदमाशों ने सोमवार की दोपहर लोगों को अपनी दुकानें बंद करने के लिए मजबूर किया।

आदिवासी बाजार काबुई नागा, मैतेई और मैतेई पंगल सहित सभी समुदायों के विक्रेताओं के लिए एक लोकप्रिय बाजार क्षेत्र है।

जब भीड़ जमा हो गई तो झड़प बढ़ गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को हस्तक्षेप करना पड़ा। घटनास्थल पर पहुंचे सेना के जवानों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया और आंसू गैस के गोले दागे, जिससे कुछ लोगों को मामूली चोटें आईं।

उपद्रवियों ने इलाके के पांच घरों में भी आग लगा दी। स्थानीय लोगों ने सड़क पर टायर जलाकर घटना का विरोध किया। हालांकि, समाचार लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है।

इस घटना के बाद, इंफाल पूर्वी जिले में पहले कर्फ्यू में ढील दी गई थी, जिसे और कड़ा कर दिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान एक डबल बैरल बंदूक के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक की पहचान चुराचंदपुर जिला के हेंगलेप निर्वाचन क्षेत्र के पूर्व विधायक टी थंगजालम हाओकिप के रूप में हुई है।

सुरक्षाकर्मियों के अनुसार हिंसा पर ग्राउंड रिपोर्ट करने वाले मीडिया कर्मियों पर हमले की भी खबरें मिली हैं।

इस बीच, मणिपुर पुलिस के अतिरिक्त डीजीपी (कानून व्यवस्था) कैलुन लुफेंग, इंफाल पश्चिम एसपी डॉ. एस इबोमचा, इंफाल ईस्ट एसपी के शिवकांत और अन्य शीर्ष पुलिस अधिकारी स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

‘सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई का दावा किया गया है। वहीं रविवार को भी मोइदांगपोक इलाके में फायरिंग में तीन लोग घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल ले जाया गया था. गोली लगने से घायल तीनों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार रणनीतिक स्थानों पर अभियान चला रही है। उन्होंने कानून और व्यवस्था के लिए अतिरिक्त 20 कंपनियों की मांग की है। राज्य सरकार ने भी सोशल मीडिया पर कई पोस्ट पर कड़ी आपत्ति जताई है और कहा है कि सरकार ऐसी सभी पोस्ट की जांच करेगी और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी। उन्होंने एक बार फिर सुलह एवं शांति की अपील की और नागरिकों से अनुरोध किया कि वे कानून को अपने हाथ में न लें, यह कहते हुए कि भीड़ का न्याय कोई समाधान नहीं देगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!