[the_ad id='16714']

मजदुरों के भुगतान में लापवाही करने वाले पीओ पर होगी कार्रवाईः मंत्री

मधुबनी-26 अप्रैल। स्थानीय डीआरडीए के सभा कक्ष में ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज ने जिले में संचालित ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के संबंध में पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

मंत्री श्री कुमार ने समीक्षा के क्रम में जिले में ग्रामीण विकास विभाग की क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं एवं प्रधानमंत्री आवास योजना,इंदिरा आवास योजना,मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना,मनरेगा,पौधारोपण,मनरेगा भवन निर्माण,जल जीवन हरियाली,जीविका, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान आदि की विस्तृत समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं को पूर्ण पारदर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ ससमय पूर्ण करें। उन्होंने मनरेगा के समीक्षा के क्रम में कहा कि अधिक से अधिक मानव दिवस का सृजन करें। उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर सभी जॉब कार्ड धारियों का भुगतान आधार बेस भुगतान करना हर हाल में सुनिश्चित करें। शिथिलता एवं लापवाही करने वाले पीओ पर जबाबदेही तय कर करवाई की जाएगी। उन्होंने डीडीसी को निर्देश दिया कि इसको लेकर बैंकों के साथ बैठक कर लें। जॉब कार्ड धारियों की आधार सीडिंग को शतप्रतिशत करने का निर्देश दिया। वहीं मनरेगा योजना में जिले की महिलाओं की बढ़ती भागीदारी पर प्रसन्नता भी प्रकट किया।

गौरतलब हो कि जिले में मनरेगा योजना में महिलाओं की भागीदारी 62 प्रतिशत है। अपूर्ण मनरेगा भवनों को अविलंब पूर्ण करने का भी निर्देश दिया। इंदिरा आवास की समीक्षा के क्रम में डीडीसी को निर्देश दिया कि अपूर्ण इंदिरा आवास को लेकर बैठक कर लें। साथ ही इसको लेकर बैंकों के साथ भी एक बैठक करें। प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति से मंत्री श्री कुमार संतुष्ट नजर आए। समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि जहाँ जमीन मिल जाता है, वहाँ आवास हेतु जमीन उपलब्ध करवाएं एवं जहाँ जमीन उपलब्ध नही हो पाता है, वहां लाभुक को निर्धारित राशि उपलब्ध करवाए। बासोपट्टी,बेनीपट्टी फुलपरास,जयनगर ,झंझारपुर सहित कई बीडीओ जॉब कार्ड के आधार सीडिंग में निम्न प्रदर्शन को लेकर अप्रसन्नता भी प्रकट किया। जल जीवन हरियाली की समीक्षा के क्रम में अतिक्रमित जल स्रोतों को मुक्त करवाने, पुराने एवं सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार करने का निर्देश दिया।

उन्होंने चेक डैम का निर्माण,भवनों पर वर्षा जल संचयन,पौधशाला सृजन एवं पौध रोपण,सोख्ता का निर्माण,जैविक खेती,सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन आदि को लेकर भी किए कार्यो का समीक्षा किया। तथा कई निर्देश भी दिए। जीविका दीदियों की आमदनी बढ़े एवं उनके जीवन स्तर मे सुधार हो, इसको लेकर जिले में ग्रामीण हाट विकसित करने एवं नए उत्पादन यूनिट शुरू करने को लेकर मंत्री श्री कुमार द्वारा कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि जीविका दीदियों की आमदनी बढ़े एवं उनके जीवन में अधिक से अधिक सुधार हो, इसको लेकर परंपरागत कार्यो के अतिरिक्त नए नवाचारी कदम उठाना होगा। उन्होंने कई जिलों में जीविका समूह द्वारा नए उत्पादन यूनिट लगाने एवं उसके ब्रांडिंग की विशेषताओं पर विस्तार से प्रकाश भी डाला।

बैठक में विधायक सुधांशु शेखर,डीपीआरओ परिमल कुमार,डीपीओ मनरेगा रमेश कुमार,डीपीएम जीविका ऋचा गार्गी सहित सभी बीडीओ,सभी पीओ आदि उपस्थित थे।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!