[the_ad id='16714']

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, 2-1 से जीती श्रृंखला

हैदराबाद- 26 सितंबर। भारत ने तीसरा एवं अंतिम टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी- 20 श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहला टी20 और भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले को अपने नाम किया था।

इस रोमांचक मुकाबले में भारत को आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी। तब विराट कोहली और हार्दिक पांड्या क्रीज पर थे। डेनियल सैम्स गेंदबाजी कर रहे थे। पहली गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। हालांकि, इसकी अगली ही गेंद पर कोहली फिंच को कैच थमा बैठे। तीसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक रन लिया। आखिरी तीन गेंदों पर भारत को चार रन की जरूरत थी। वहीं, चौथी गेंद पर हार्दिक कोई रन नहीं बना पाए। पांचवीं गेंद पर सैम्स ने वाइड यॉर्कर फेंकने की कोशिश की, लेकिन गेंद हार्दिक के बल्ले से लगकर थर्ड मैन पर चार रन के लिए चली गई। इस तरह भारत ने एक गेंद रहते जीत हासिल की।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा एवं अंतिम टी-20 मैच हैदराबाद में खेला गया। तीसरे टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 187 रन का लक्ष्य रखा था। कैमरन ग्रीन ने 21 गेंदों में 52 रन और टिम डेविड ने 27 गेंदों मं 54 रन की पारी खेली। जवाब में टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों में ताबड़तोड़ 69 रन बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 48 गेंदों में 63 रन की पारी खेली।

भारतीय टीम अपने घर में नौ साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टी20 श्रृंखला में हराने में कामयाब हो पाई है। ऑस्ट्रेलिया को 2013 के बाद से टी20 श्रृंखला में नहीं हरा सकी थी। 2007 और 2013 में उसने एक-एक मैचों की सीरीज को अपने नाम किया था। 2017-18 में सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी तो 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी।

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11: एरोन फिंच, कैमरून ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, जोश इंग्लिस, मैथ्यू वेड, डेनिएल सैम्स, पैट कमिंस, एडम ज़ैम्पा, जोश हेज़लवुड।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!