[the_ad id='16714']

 भारत निर्मित पहली सेमीकंडक्टर चिप दिसंबर 2024 तक आ जाएगी : अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली- 23 जून। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहली मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर चिप दिसंबर 2024 तक आ जाएगी। उन्होंने कहा कि देश में चार-पांच सेमीकंडक्टर संयंत्र एक साल के अंदर स्थापित होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के जारी संयुक्त बयान के बाद अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को यहां मीडिया को बताया कि भारत में बनी चिप दिसंबर 2024 तक आ जाएगी। प्रस्तावित माइक्रोन सेमीकंडक्टर संयंत्र के लिए गुजरात में भूमि आवंटन, संयंत्र डिजायन का कार्य और कर अनुपालन संबंधी समझौता किया जा चुका है। एक दिन पहले यानी गुरुवार को कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन ने कहा था कि वह गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाएगी। कंपनी इस संयंत्र पर कुल 2.75 अरब डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। दो चरणों में विकसित किए जाने वाले इस संयंत्र पर वह अपनी तरफ से 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी, जबकि बाकी राशि का निवेश केंद्र एवं राज्य सरकारों की ओर से किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि माइक्रोन कंपनी का गुजरात असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र का चरणबद्ध निर्माण वर्ष 2023 में शुरू होने उम्मीद है। पहले चरण में पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र विकसित किया जाएगा। वर्ष 2024 के अंत तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा। सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माता ने कहा कि इस संयंत्र से करीब 5 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा, जबकि 15 हजार लोगों को कई साल तक परोक्ष रोजगार मिलता रहेगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!