[the_ad id='16714']

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर खोल दिए गए स्कूलें, मुजफ्फरपुर में ठंड से स्कूली छात्र की मौत, शिवहर में छात्रा बेहोश

पटना- 24 जनवरी। स्कूल को बंद करने और खोलने को लेकर पटना के जिलाधिकारी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच जहां तकरार जारी है। वहीं दूसरी ओर बिहार में अब ठंड से एक स्कूली बच्चे के मौत हो गयी है। मिली जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर में स्कूल खुला रहने के कारण छठी कक्षा के छात्र की ठंड लगने से मौत हो गयी। जबकि एक बच्ची के बेहोश होकर गिर गये। इसी तरह शिवहर जिले में भी स्कूल को खुला रखने के कारण छठी कक्षा में पढ़ने वाली आठ वर्षीय बच्ची बेहोश होकर स्कूल में गिर गयी। उसकी भी तबीयत काफी गंभीर हो गयी है।

मुजफ्फरपुर जिले के बोचहां प्रखंड के राधो मझौली उच्च मध्य विद्यालय के छठी कक्षा के छात्र मो. कुर्बान की ठंड से अचानक तबीयत बिगड़ गयी। वाजेदपुर मझौली निवासी मो. इस्लाम के बेटे मो. कुर्बान की तबीयत बिगड़ने के बाद शिक्षकों ने उसे घर भेज दिया, जिसके बाद परिजन उसे लेकर चिकित्सक के पास लेकर जा रहे थे, तभी रास्ते में ही स्कुल छात्र की मौत हो गयी।

मो. कुर्बान के अभिभावकों का कहना है कि भीषण ठंड और शीतलहर चल रही है, घर से निकलना मुश्किल है। ऐसे में बच्चे स्कूल आते हैं और तबीयत बिगड़ जाती है।

बिहार के शिवहर जिले के डुमरी कटसरी प्रखंड स्थित राजकीय मध्य विद्यालय रामपुर केशो में बुधवार को एक छात्रा बेहोश होकर गिर गई। गिरने के बाद स्कूल में अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में छात्रा को प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बच्ची का इलाज चल रहा है। उसकी तबीयत काफी खराब हो गयी है।

प्रधानाध्यापक ने बताया कि रामपुर केशो निवासी नशरे आलम के 08 वर्षीय पुत्री नतगिश खातून जो छठी कक्षा की छात्रा है। भीषण ठंड के कारण बेहोश होकर स्कूल में ही गिर पड़ी। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

इधर पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के बीच तकरार बढ़ गई है। स्कूल खोलने के सवाल पर दोनों आमने-सामने हो गये हैं। कड़ाके की ठंड को देखते हुए जब डीएम ने आठवीं कक्षा तक के स्कूल को बंद कर दिया तब शिक्षा विभाग ने एक कड़ा पत्र पटना जिलाधिकारी को लिख दिया और जिलाधिकारी के इस आदेश पर आपत्ति जतायी। इसके बावजूद भी जिलाधिकारी ने बढ़ते ठंड को देखते हुए बच्चों के हित में 25 जनवरी तक स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!