[the_ad id='16714']

फूलपुर से चुनाव लड़ने का कोई इरादा नहीं: CM नीतीश

पटना- 20 सितम्बर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से संबंधित 4,325 नवनियुक्त राजस्व कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत की। फूलपुर से चुनाव लड़ने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। ऐसी बातों पर हमें भी आश्चर्य होता है। फूलपुर से चुनाव लड़ने जैसी कोई बात नहीं है। मेरी रुचि सिर्फ एक ही चीज में है कि ज्यादा से ज्यादा विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगी तो 2024 में बहुत बड़ी सफलता मिलेगी।

सीएम ने कहा कि हम इसके लिए सिर्फ काम कर रहे हैं। हमें अपने लिए कुछ नहीं चाहिए। हमें नई पीढ़ी के लिए काम करना है। मेरा सारा ध्यान देश को आगे बढ़ाने पर है । आज जो देश की हालत है, वो किसी से छिपी नहीं है। देश के विकास के लिए विपक्षी पार्टियों का एकजुट होना जरूरी है। अभी समाज में टकराव पैदा करने की कोशिश की जा रही है। हिंदू-मुस्लिम में टकराव पैदाकर विवाद खड़ा करने की कोशिश हो रही है। इसीलिए मैं चाहता हूं कि सारी विपक्षी पार्टियां एकजुट हों और मिलकर काम करें तो देश बहुत आगे बढ़ेगा। मेरे लिए देश हित सर्वोपरि है।

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार का आज 41वां दिन है और आज इतने बड़े पैमाने पर नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। हम शुरू से ही चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र मिले । राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का काफी महत्वपूर्ण दायित्व है। बिहार में जमीन विवाद को लेकर कई तरह की घटनाएं घटती हैं। हमने वर्ष 2006 में जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम की शुरुआत की जिसमें देखा गया कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सुनवाई के दिन ज्यादातर मामले भूमि विवाद से जुड़े आते थे।

उन्होंने कहा कि करीब 70 प्रतिशत तक मामले केवल भूमि विवाद के होते थे। हमलोगों ने वर्ष 2009 में आपसी झगड़ों में कमी लाने एवं विवादों के समाधान के लिए कानून बनाया जिस पर काफी तेजी से काम किया गया। वर्ष 2018 में मामला कोर्ट में चले जाने के कारण यह काम कुछ समय के लिए रुक गया था लेकिन वर्ष 2020 से पुन: इस पर काम चल रहा है। बिहार में 60 प्रतिशत हत्याएं भूमि विवाद के कारण होती है।

सीएम ने कहा कि हम चाहते हैं कि बिहार में विकास का काम तेजी से हो और कोई विवाद न हो। पूरे बिहार में फ्रेश सर्वे सेटलमेंट का काम तेजी से चल रहा है। नौ वर्ष बीत गये। हम तो चाहते थे कि पांच साल में ही यह काम हो जाए। सर्वे सेटलमेंट का काम जल्द से जल्द पूरा हो इसके लिए यदि जरूरत पड़े तो और कर्मियों की बहाली कीजिये । इसके लिए एरियली सर्वे भी हुआ है। अगले दो साल के अंदर वर्ष 2024 तक सर्वे सेटलमेंट का काम पूरा करने का विभाग का लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नियुक्ति पत्र पाने वाले लोग काफी खुश हैं। नवनियुक्त राजस्व कर्मचारियों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन संबंधी समस्याओं के समाधान में आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए आपलोग निष्पक्ष एवं ईमानदारीपूर्वक काम करियेगा । किसी के प्रलोभन के चक्कर में मत पड़ियेगा । आप सबका यह दायित्व है कि लोगों की समस्याओं का समाधान तेजी से हो ।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 2,700 राजस्व कर्मचारियों की और बहाली होनी है, इसे शीघ्रता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि बिहार में एक राजस्व कर्मचारी को आठ से दस हलकों का काम करना पड़ता था लेकिन अब इतनी तादाद में बहाली होने से उनके काम का बोझ काफी कम हो जाएगा।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!