[the_ad id='16714']

नेपाल के पोखरा से होंगी चीन के विभिन्न शहरों के लिए उड़ानें

काठमांडू- 18 मई। नेपाल के पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चीन के विभिन्न शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। नेपाल के उड्डयन मंत्री सुदान किरंती ने खुलासा किया है कि 23 जून से पोखरा से चीन के विभिन्न शहरों के लिए उड़ान भरने के लिए निर्णायक चर्चा बुधवार को हुई थी।

आज गुरुवार को काठमांडू में आयोजित एक कार्यक्रम में किरंती का यह भी दावा है कि 12 जून से भैरहवा के गौतमबुद्ध इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नियमित उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

चीन पोखरा और भैरहवा दोनों इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया में शामिल है। हालांकि निर्माण पूरा होने पर इसका उद्घाटन भी किया गया था, इसके बावजूद उड़ान नहीं हो सकी। भैरहवा में गौतम बुद्ध इंटरनेशनल एयरपोर्ट 76 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया गया था। जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 मई, 2022 को लुंबिनी का दौरा किया, तब नेपाल के तत्कालीन प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

गौतम बुद्ध हवाई अड्डा चीन के नॉर्थवेस्ट सिविल एविएशन एयरपोर्ट कंस्ट्रक्शन ग्रुप द्वारा एशियाई विकास बैंक और अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए ओपेक फंड से ऋण लेकर बनाया गया था। इसे चीन के हिमालयी क्षेत्र में बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का हिस्सा माना जा रहा है।

पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन 1 जनवरी, 2023 को नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड द्वारा किया गया था। पोखरा एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 2016 में चीन के एक्जिम बैंक के साथ 215 मिलियन डॉलर के कर्ज का समझौता हुआ था। इसकी कीमत 305 मिलियन डॉलर है। वैसे चीनी कंपनी सीएएमसीई द्वारा बनाए गए पोखरा एयरपोर्ट की ऊंची कीमत का मुद्दा भी उठ रहा है।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!