[the_ad id='16714']

नेपाल के खिलाफ महिला द्विपक्षीय T-20 सीरीज के लिए भारतीय दृष्टिबाधित महिला क्रिकेट टीम घोषित

बेंगलुरु- 13 नवंबर। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (सीएबीआई) ने समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड के सहयोग से सोमवार को नेपाल के खिलाफ पहली महिला द्विपक्षीय सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। यह श्रृंखला 11 दिसंबर से शुरू होगी। नेपाल के खिलाफ खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीज को फेडफिना का समर्थन प्राप्त है। भारत 11-15 दिसंबर तक मुंबई में 5 टी20 मैच खेलेगा। भारतीय महिला टीम ने हाल ही में आईबीएसए विश्व खेलों में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

सिमरनजीत कौर (राजस्थान) बी2, सुनीता सराठे (मध्य प्रदेश) बी2, गीता महतो (झारखंड) बी3, और काव्या एनआर (कर्नाटक) बी3 पहली बार भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है।

सीएबीआई के अध्यक्ष महंतेश जी किवदासनवर ने कहा, “सीएबीआई को भारत में फेडफिना द्वारा समर्थित पहली महिला अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। महिला क्रिकेट सिर्फ 5 साल पुराना है लेकिन दृष्टिबाधित महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इसने जो बदलाव लाया है वह जबरदस्त है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि नेत्रहीनों के लिए क्रिकेट दृष्टिबाधित महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें बदलाव लाने का एक सकारात्मक साधन है।”

भारत, जिसने पहले अप्रैल में नेपाल का दौरा किया था और सीरीज में 1-3 से हार का सामना किया था, स्थिति बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। वुमेन इन ब्लू को 11 दिसंबर से 15 दिसंबर, 2023 तक मुंबई में 5 टी20 मैच खेलने हैं। श्रृंखला से पहले, महिला टीम 20 नवंबर, 2023 से बेलापुर, महाराष्ट्र में शुरू होने वाले 22 दिवसीय गहन क्रिकेट कोचिंग शिविर से गुजरेगी।

टीम के कप्तान और उप-कप्तान की आधिकारिक घोषणा 28 नवंबर को मुंबई में की जाएगी। नेपाल टीम के 10 दिसंबर को भारत पहुंचने की उम्मीद है।

भारतीय टीम इस प्रकार है—

बी1- वर्षा यू, वलसनैनी रवन्नी, सिमू दास, पद्मिनी टुडू, किलाका संध्या, प्रिया।

बी2- सैंड्रा डेविस करिमालिक्कल, बसंती हांसदा, सिमरनजीत कौर, सुनीता सराठे।

बी3- सुषमा पटेल, एम सत्यवती, फूला सारेन, झिली बिरुआ, गंगा संभाजी कदम, गीता महतो, काव्या एनआर।

lakshyatak
Author: lakshyatak

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!